This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Credit Card खो जाए तो बैंक से मिलेगा मुआवजा, जानिए कैसे करें क्लेम

क्रेडिट कार्ड लेते वक्त सिबिल स्कोर जरूरी होता है। अगर सिबिल स्कोर अच्छा रहता है तो लोन आसानी से मिल जाता है। अगर यह स्कोर खराब होता है तो आपकी लोन ऐप्लिकेशन रिजेक्ट भी हो सकती है। कार्डधारक को नुकसान के बारे में बैंक को सूचित करना चाहिए

NiteshMon, 13 Sep 2021 07:57 AM (IST)
Credit Card खो जाए तो बैंक से मिलेगा मुआवजा, जानिए कैसे करें क्लेम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्रेडिट कार्ड का खो जाना लोगों के लिए एक बड़ी समस्या होती है। बहुत लोगों को जानकारी भी नहीं होती है कि क्रेडिट कार्ड खोने के बाद इसके दुरुपयोग को कैसा रोका जाए और यदि गलत इस्तेमाल होता है तो मुआवजे का दावा कैसे कर सकते हैं। इस सभी समस्याओं के निवारण की जानकारी हम आपको इस खबर में देने जा रहे हैं। पूरी खबर को ध्यान से पढ़ें:

क्रेडिट कार्ड खोने के बाद क्या करना चाहिए:

सबसे पहले अपने बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर कार्ड ब्लॉक कराएं।

कार्ड पर अपना पिन लिखकर नहीं रखें और ना ही किसी से साझा करें।

बैंक को जानकारी देने के बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराएं और इसकी कॉपी अपने पास रखें।

मुआवजे का दावा कैसे करें:

क्रेडिट कार्ड खो जाने पर सबसे पहले इसका सबूत देना होगा।

अगर कार्ड खोने का सबूत नहीं है तो बैंक मुआवजे की प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाएगा।

कार्ड के खो जाने की जानकारी तुरत बैंक को दें और इसे ब्लॉक करवा दें।

इससे कार्ड का गलत इस्तेमाल होने की संभावना बेहद कम हो जाती है।

इन सभी प्रक्रिया के बाद बैंक मुआवजा देने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हैं। अगर कार्ड खो जाता है तो कार्डहोल्डर को मिलने वाला मुआवजा इस बात पर निर्भर नहीं करता है कि कार्ड का मिसयूज करने वाले से पैसे वसूले गए हैं या नहीं।

बीमा कवर में होने के कारण आपको इस बात की चिंता नहीं करनी चाहिए। क्रेडिट कार्ड का अलग से बीमा करवाने की आवश्यकता नहीं होती है। हर कार्ड धारक का स्वतः बीमा होता है।

क्रेडिट कार्ड के लिए क्रेडिट स्कोर का महत्व समझें

क्रेडिट कार्ड लेते वक्त सिबिल स्कोर जरूरी होता है। अगर सिबिल स्कोर अच्छा रहता है तो लोन आसानी से मिल जाता है। अगर यह स्कोर खराब होता है तो आपकी लोन ऐप्लिकेशन रिजेक्ट भी हो सकती है। कार्डधारक को नुकसान के बारे में बैंक को सूचित करना चाहिए और यह सुनिश्चित करें की कार्ड के उपयोग को ब्लाक कर दिया गया है।

सावधानी से इस्तेमाल

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल को लेकर बहुत सतर्क रहना होता है। आप महज कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल करते हुए मिनटों में ही अपने क्रेडिट कार्ड को ज्यादा सुरक्षित बना सकते हैं और विदेश से होने वाले किसी भी अवांछित लेनदेन को रोक सकते हैं।

इसके लिए आप अंतरराष्ट्रीय लेनदेन को ब्लॉक रखें। संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचें। किसी अनजान फ्रॉड कॉल आने पर कॉलर से किसी भी तरह की निजी जानकारी साझा नहीं करें।

Edited By Nitesh

 
Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner