Move to Jagran APP

10 रुपये में यहां खोलिए खाता, आपको मिलेगा बैंक सेविंग अकाउंट से भी ज्यादा ब्याज

5 वर्षीय पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (आरडी) को आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर खुलवा सकते हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 08:45 AM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 11:17 AM (IST)
10 रुपये में यहां खोलिए खाता, आपको मिलेगा बैंक सेविंग अकाउंट से भी ज्यादा ब्याज
10 रुपये में यहां खोलिए खाता, आपको मिलेगा बैंक सेविंग अकाउंट से भी ज्यादा ब्याज

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। कम पैसे में ज्यादा फायदा दिलाने वाले निवेश विकल्प की तलाश हर किसी को रहती है। आज के महंगाई के दौर में जब औसत सैलरी 50 हजार के आस पास होती है, लोगों के पास ज्यादा बचत की गुंजाइश कम रहती है। ऐसे में अगर आप भी निवेश के लिए ज्यादा पैसों की बचत करने में सक्षम नहीं हैं तो पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम आपकी मदद कर सकती है। हम अपनी इस खबर में आपको इसी स्कीम के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

loksabha election banner

क्या है स्कीम का नाम?

5 वर्षीय पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट (आरडी) आपको यह सुविधा देता है। इस खाते को आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर खुलवा सकते हैं। इस खाते को मात्र 10 रुपये से खोला जा सकता है। इस खाते पर मिलने वाला ब्याज 6.9 फीसद होता है जो कि बैंकों के सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज से ज्यादा है। बैंक के सेविंग अकाउंट पर मिलने वाला ब्याज 3.5 से 6 फीसद (अधिकतम) तक होता है। इस खाते को आप नकदी के माध्यम से खोल सकते हैं। इस खाते में नॉमिनेशन की सुविधा मिलती है। आप किसी डाकघर में जितने चाहे उतने खाते खोल सकते हैं। इसमें दो वयस्कों का साझा खाता (ज्वाइंट अकाउंट) भी खोला जा सकता है

मिलता है बैंक से ज्यादा फायदा: पोस्ट ऑफिस की 1 साल से 5 साल की आरडी स्कीम पर 6.9 फीसद सालाना ब्याज मिल रहा है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर आरडी पर 10 हजार से ज्यादा सालाना ब्याज मिलता है तो वह टैक्सेडबल होगा, यानी आपको इस पर कर का भुगतान करना होगा।

आरडी कराना क्यों होता है फायदेमंद?

  • इसमें आप अपनी बचत के हिसाब से हर महीने कुछ न कुछ निवेश कर सकते हैं।
  • एक सीमित समयावधि के लक्ष्य को पूरा करने के लिए इस विकल्प का चुनाव किया जा सकता है।
  • इसमें शुरु से आखिर तक मिलने वाली ब्याज दर फिक्स रहती है। यह ग्राहकों के लिए सबसे बड़ा फायदे का सौदा है, क्योंकि ब्याज दरें कम होने पर भी यह कम नहीं होती है।
  • यह नियमित निवेश के साथ साथ फिक्स्ड डिपॉजिट का भी फायदा दिलाती है। इसे आप बढ़ाकर 10 वर्षों के लिए भी कर सकते हैं।
  • इस बचत योजना में एक साल के बाद 50 फीसद रकम निकलाने की भी सुविधा उपलब्ध होती है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.