Move to Jagran APP

IRCTC Tatkal Booking Rules 2020: जानिए कैसे फटाफट बुक करें तत्काल टिकट, ये हैं नियम

Tatkal Ticket बुकिंग नियम के तहत एक PNR पर चार यात्रियों के ही टिकट बुक किए जा सकते हैं। मतलब एक बार में आप 4 यात्रियों के लिए ही टिकट बुक कर सकते हैं।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 08:30 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 11:39 AM (IST)
IRCTC Tatkal Booking Rules 2020: जानिए कैसे फटाफट बुक करें तत्काल टिकट, ये हैं नियम
IRCTC Tatkal Booking Rules 2020: जानिए कैसे फटाफट बुक करें तत्काल टिकट, ये हैं नियम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप अचानक कहीं जाने का प्लान बना लेते हैं और रेल से सफर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास तत्काल टिकट करने का विकल्प बचता है। रेलवे यात्रा से पहले तत्काल टिकट बुक करने की सुविधा देता है। तत्काल टिकट आप रेलवे के एप या IRCTC की वेबसाइट से बुक कर सकते हैं। इसके अलावा आप रेलवे के काउंटर पर जाकर भी टिकट ले सकते हैं। तत्काल टिकट का चार्ज नॉर्मल टिकट से महंगा होता है। तत्काल टिकट सेकंड क्लास के लिए मूल किराया के 10 फीसद की दर से किराया के रूप में तय किया गया है, जबकि अन्य सभी वर्गों के लिए मूल किराया का 30 फीसद है। हम इस खबर में तत्काल टिकट से जुड़े कुछ नियम बता रहे हैं।

loksabha election banner

तत्काल टिकट यात्रा से एक दिन पहले किया जाता है, इसमें AC क्लास के लिए सुबह 10 बजे का समय है, जबकि अन्य क्लास के लिए तत्काल टिकट सुबह 11 बजे से कर सकते हैं।

तत्काल टिकट बुकिंग नियम के तहत एक PNR पर चार यात्रियों के ही टिकट बुक किए जा सकते हैं। मतलब एक बार में आप 4 यात्रियों के लिए ही टिकट बुक कर सकते हैं। वहीं, अगर आप नॉर्मल टिकट बुक कर रहे हैं तो आप एक साथ 6 लोगों के लिए टिकट बुक कर सकते हैं।

पहले से कर लें ये काम

IRCTC की वेबसाइट या एप के जरिए तत्काल टिकट बुक कराते समय आप यात्रियों का नाम, उम्र, लिंग आदि की जानकारी पहले से ही सेव करके रखें, ताकि तत्काल विंडो खुलते ही आप फटाफट इन डिटेल्स को एप या वेबसाइट में भर सकें। अगर, हो सके तो आप IRCTC ऐप या वेबसाइट पर अपने अकाउंट के साथ मास्टर लिस्ट तैयार कर लें।

पेमेंट ऑप्शन तैयार रखें- ऑनलाइन टिकट करते हैं तो आप इसमें मोबाइल वॉलेट के अलावा इंटरनेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के साथ-साथ UPI के जरिए भी भुगतान कर सकते हैं।

तत्काल टिकट कैंसिल करने के नियम

कन्फर्म तत्काल टिकट तभी कैंसिल हो सकता है जब ट्रेन तीन घंटे की देरी से चल रही हो, या फिर ट्रेन का रूट डायवर्टेड हो गया हो। ऐसे केस में यात्री को रिफंड मिलता है। इसके अलावा तत्काल टिकट पर कोई रिफंड नहीं मिलता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.