Move to Jagran APP

Ramayana Yatra 21 June: IRCTC के इस टूर पैकेज से सस्ते में करें 18 दिन की भारत-नेपाल यात्रा

IRCTC 21 जून से भारत गौरव पर्यटक ट्रेन की शुरुआत करने जा रहा है। ये ट्रेन खासतौर से रामायण यात्रा के लिए ही चलाई जाएगी। ये टूरिस्ट ट्रेन यात्रियों को श्रीराम और सीता से संबंधित तीर्थ स्थलों पर ले जाएगी। आइए इस टूर पैकेज के बारे में जानते हैं।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 01:52 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 08:07 AM (IST)
Ramayana Yatra 21 June: IRCTC के इस टूर पैकेज से सस्ते में करें 18 दिन की भारत-नेपाल यात्रा
Ramayana Yatra 21 June - IRCTC के टूर पैकेज से करें 18 दिन भारत-नेपाल की यात्रा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। जम्मू-कश्मीर की वादियां हों या राजस्थान का रेगिस्तान भारतीय रेलवे ने पूरे देश में पटरियों का जाल बिछा रखा है। यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे तेजी से अपना विस्तार कर रहा है।आईआरसीटीसी अपने यात्रियों के लिए कई बेहतरीन टूर पैकेज उपलब्ध करवाता है, जिनके माध्यम से आप भारत भ्रमण कर सकते हैं। लेकिन, यह पहली बार होगा जब आईआरसीटीसी के टूर पैकेज से आप पड़ोसी देश में भी घूम सकेंगे। आईआरसीटीसी (IRCTC) के अधिकारी ने कहा कि यह पहली बार होगा कि ट्रेन भारत से नेपाल जाएगी और दो धार्मिक शहरों अयोध्या और जनकपुर (नेपाल) को जोड़ेगी। यह ट्रेन लगभग 8000 किलोमीटर की यात्रा करेगी। श्री रामायण यात्रा का ये टूर पैकेज 17 दिन और 18 रातों का होगा।

loksabha election banner

दरअसल, जनकपुर नेपाल का एक प्रसिद्ध वैष्णव तीर्थ स्थान है, जो भगवान राम की पत्नी देवी सीता के जन्मस्थान के रूप में भी प्रसिद्ध है। जनकपुर राजा जनक के राज्य मिथिला की राजधानी हुआ करता था। जनकपुर भारत के बिहार राज्य के सीतामढ़ी या दरभंगा से 24 मील दूर नेपाल में स्थित है।

21 जून को शुरू होगी यह यात्रा

यह यात्रा 18 दिन की होगी। इसमें आपको भोजन, होटल में ठहरने और यात्रा के स्थानों पर गाइड सेवाएं शामिल होंगी। भारतीय रेलवे तीर्थयात्रियों को भगवान राम के जीवन से जुड़े पवित्र स्थानों पर ले जाने के लिए 21 जून को एक विशेष पर्यटक ट्रेन के माध्यम से 18-दिवसीय 'श्री रामायण यात्रा' शुरू करने के लिए तैयार है।

कहां-कहां जाएगी ट्रेन?

ये ट्रेन अयोध्या, जनकपुर (नेपाल), सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम सहित प्रमुख स्थानों को कवर करेगी।

आईआरसीटीसी रामायण यात्रा ट्रेन बुकिंग

'भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन' टूर के लिए बुकिंग स्टार्ट हो गई है। यात्रा की शुरुआत 21 जून को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से होगी। दिल्ली के अलावा अलीगढ़, टूंडला, कानपुर और लखनऊ इसके अन्य बोर्डिंग पॉइंट्स हैं। देश के विभिन्न हिस्सों से 285 बुकिंग पहले ही की जा चुकी है, जिसमें अधिकतम 61 बुकिंग महाराष्ट्र से और 55 बुकिंग उत्तर प्रदेश से हुई है। आईआरसीटीसी ने कहा है कि पहले 50% यात्रियों को किराये में 5% की छूट दी जाएगी। यात्रियों को टिकट बुक करने के लिए ईएमआई भुगतान विकल्प की भी सुविधा मिलेगी।

आईआरसीटीसी रामायण यात्रा टिकट की कीमत

ट्रेन से 18 दिन की यात्रा में लगभग 600 यात्रियों की आवास क्षमता वाले 11 थर्ड एसी क्लास के कोच हैं। इस टूर पैकेज कीमत की बात करें तो इसके लिए एक व्यक्ति को 62,370 खर्च करने होंगे। आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि यह पहली बार होगा कि ट्रेन भारत से नेपाल जाएगी और दो धार्मिक शहरों अयोध्या और जनकपुर को जोड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.