Move to Jagran APP

बैंक की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिए NEFT पर कितना चार्ज वसूलते हैं बैंक, जानिए

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर आज के समय में सस्ता और लोकप्रिय साधन बन गया है।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 09 Jan 2019 05:32 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 08:39 AM (IST)
बैंक की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिए NEFT पर कितना चार्ज वसूलते हैं बैंक, जानिए
बैंक की वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिए NEFT पर कितना चार्ज वसूलते हैं बैंक, जानिए

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। ऑनलाइन मनी ट्रांसफर आज के समय में सस्ता और लोकप्रिय साधन बन गया है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि आपको बैंक जाने की जरूरत भी नहीं होती और आप किसी के खाते में पैसा भेज सकते या मंगा सकते हैं। फिलहल देश में अधिकांश बैंक एनईएफटी (NEFT) के जरिए पेमेंट की सुविधा देते हैं। हम आपको इस खबर में एसबीआई, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक की ओर से एनईएफटी पर लिए जाने वाले चार्ज के बारे में बता रहे हैं।

loksabha election banner

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया: एसबीआई नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के जरिए पैसे ट्रांसफर करने पर प्रति एनईएफटी 1 रुपये (जीएसटी भी) शुल्क वसूलता है और इसमें 10,000 रुपये तक भेजे जा सकते हैं। वहीं 10,000 से 1 लाख रुपये तक की रकम भेजने पर एसबीआई 2 रुपये (जीएसटी भी) और 1 से 2 लाख रुपये तक की रकम भेजने पर बैंक 3 रुपये (जीएसटी भी) वसूलता है। इसके अलावा 2 लाख रुपये से ज्यादा की रकम भेजने पर एसबीआई 5 रुपये (जीएसटी भी) का शुल्क वसूलता है।

एचडीएफसी: बैंक की वेबसाइट के अनुसार ऑनलाइन एनईएफटी करने पर बैंक कोई चार्ज नहीं लेता है। वहीं बैंक के ब्रांच से लेनदेन पर 10,000 रुपये पर 2.50 रुपया प्रति लेनदेन, 10,000 से 1 लाख तक प्रति लेनदेन 5 रुपये, 1 लाख से 2 लाख रुपये प्रति लेनदेन पर 15 रुपये और 2 लाख से ज्यादा पर 25 रुपये चार्ज वसूलता है।

आईसीआईसीआई बैंक: आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक 10,000 रुपए तक की रकम एनईएफटी से भेजने के लिए 2.5 रुपए (जीएसटी अलग) शुल्क देना होगा। वहीं 10,001 से 1 लाख रुपए तक ट्रांसफर करने पर 5 रुपए (जीएसटी अलग) प्रति ट्रांजेक्शन देने होते हैं। इसके अलावा 1 लाख से 2 लाख रुपए तक के लिए 15 रुपए (जीएसटी अलग) प्रति ट्रांजेक्शन और दो लाख से 10 लाख रुपए तक ट्रांसफर करने के लिए 25 रुपए (जीएसटी अलग) प्रति ट्रांजेक्शन शुल्क लगता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.