Move to Jagran APP

रेल यात्रा से जुड़े ये 5 नियम क्या जानते हैं आप?

ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने के लिए आपको आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन) पर जाना होगा।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 03:51 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 12:03 PM (IST)
रेल यात्रा से जुड़े ये 5 नियम क्या जानते हैं आप?
रेल यात्रा से जुड़े ये 5 नियम क्या जानते हैं आप?

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने के लिए आपको आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन) पर जाना होगा। इसके अलावा ऑफलाइन माध्यम से रेलवे रिजर्वेशन ऑफिस और अधिकृत ट्रैवल एजेंसी से भी इसकी बुकिंग कराई जा सकती है। इंडियन रेलवे के बहुत सारे ऐसे नियम हैं जिनसे यात्री अंजान रहते हैं, हम इस खबर में आपको आईआरसीटीसी जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी दे रहे हैं।

loksabha election banner
  • इंडियन रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट (indianrail.gov.in) में दर्ज जानकारी के मुताबिक एक व्यक्ति एक बार में सिर्फ 6 टिकट ही बुक करा सकता है।
  • एक बार में एक व्यक्ति की ओर से सिर्फ एक रिजर्वेशन फॉर्म ही स्वीकार किया जाएगा, हालांकि अगर रिटर्न जर्नी भी यात्रा का हिस्सा है तो यात्री दो से तीन फॉर्म का इस्तेमाल कर सकता है।
  • जब बर्थ एक यात्री के लिए रिजर्व होती है, तो इसका मकसद यह होता है कि उसे सोने के लिए रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक स्थान उपलब्ध करवाया जाए।
  • वो यात्री जिनकी टिकट आरएसी (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन) श्रेणी की है उन्हें शुरुआती तौर पर बैठने भर के लिए सीट उपलब्ध करवाई जाती है और बाद में स्थान मिलने पर उन्हें बर्थ भी उपलब्ध करवाई जा सकती है। यह उस सूरत में होता है जब काफी सारे यात्री अंतिम मिनटों में अपनी टिकट कैंसिल कराते हैं या फिर यात्री समय पर स्टेशन नहीं पहुंचते हैं।
  • रिजर्वेशन काउंटर पर रिजर्वेशन का आवेदन ट्रेन के डिपार्चर (प्रस्थान) के 4 घंटे पहले तक स्वीकार किए जाते हैं, इसके बाद यह सुविधा नहीं मिलती है। इसके बाद, निर्धारित प्रस्थान से एक घंटे पहले स्टेशनों पर मौजूदा काउंटरों पर रिजर्वेशन कराया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Train-18 को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, जानिए इसके रुट्स और टिकट की कीमत के बारे में 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.