Move to Jagran APP

इन रेलगाड़‍ियों में दिसंबर से मिलेगा कुक्‍ड फूड, टिकट ले चुके यात्री भी करा सकेंगे बुकिंग

Rajdhani Shatabdi Duronto Vande Bharat Tejas और Gatiman Express के यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर आ रही है। IRCTC ने यात्रियों का लंबी दूरी का सफर आरामदायक बनाने के लिए ट्रेनों में पके भोजन की दिसंबर से शुरुआत करने का फैसला किया है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Wed, 24 Nov 2021 03:00 PM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 06:33 AM (IST)
इन रेलगाड़‍ियों में दिसंबर से मिलेगा कुक्‍ड फूड, टिकट ले चुके यात्री भी करा सकेंगे बुकिंग
खाने की रेट लिस्‍ट को PRS में फीड किया जाएगा। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Rajdhani, Shatabdi, Duronto, Vande Bharat, Tejas और Gatiman Express के यात्रियों के लिए अच्‍छी खबर आ रही है। IRCTC ने यात्रियों का लंबी दूरी का सफर आरामदायक बनाने के लिए ट्रेनों में पके भोजन की दिसंबर से शुरुआत करने का फैसला किया है। इस बारे में सभी कंपनियों और दूसरी एजेंसियों को आदेश जारी कर दिया गया है।

loksabha election banner

यात्रा के साथ बुक कर सकेंगे भोजन

IRCTC के आदेश के मुताबिक इसका परीक्षण कर लिया गया है और अब ट्रेनों में पका भोजन परोसा जाएगा। Zonal Railways भोजन की कीमत तय करेगा। यह सर्विस पर आधारित होगा। इस रेट लिस्‍ट को ट्रेन टिकट बुक कराते समय यात्री को वेबसाइट पर ही उपलब्‍ध कराया जाएगा ताकि वे यात्रा के साथ खाने की बुकिंग भी कर सकें।

राजधानी समेत इन ट्रेनों में मिलेगा

शुरुआत में Rajdhani, Shatabdi, Duronto, Vande Bharat, Tejas और Gatiman Express में इस सर्विस को शुरू किया जाएगा। खाने की रेट लिस्‍ट को PRS में फीड किया जाएगा। इससे टिकट बुकिंग के समय ही खाने की कीमत पता चल जाएगी।

टिकट ले लिया तो क्‍या

अगर आपने दिसंबर की यात्रा का टिकट बुक करा लिया है तो IRCTC SMS और ईमेल के जरिए पैक्‍ड फूड सर्विस शुरू होने की खबर देगी ताकि वे भी भोजन बुक करा सकें। IRCTC की वेबसाइट पर भी यात्रा का टिकट ले चुके यात्रियों को खाने की बुकिंग का ऑप्‍शन मिलेगा।

बीते हफ्ते आया आदेश

बीते हफ्ते ही रेलवे बोर्ड ने रेलगाड़ियों में यात्रियों को पका हुआ भोजन (कुक्ड फूड) परोसना फिर से शुरू करने का आदेश जारी किया है। इस सेवा को कोविड-19 प्रतिबंधों की वजह से बंद कर दिया गया था। रेलवे बोर्ड ने पत्र में भारतीय रेलवे खानपान एंड पर्यटन निगम (IRCTC) को सेवा फिर से शुरू करने को कहा था। रेलवे बोर्ड ने यह भी कहा कि यात्रियों को ‘खाने के लिए तैयार’ (रेडी-टू-ईट) भोजन भी परोसा जाता रहेगा। इस महीने की शुरुआत में रेलवे ने महामारी के चलते बाधित सामान्य ट्रेन परिचालन को बहाल करने की घोषणा की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.