This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे ने आज इन 52 ट्रेनों को कर दिया है आंशिक तौर पर Cancel, लिस्ट देखकर ही निकलें स्टेशन

भारत में रेलगाड़ी देशभर में यात्रा करने का सबसे प्रमुख माध्यम है। लोग लंबी दूरी की यात्रा के लिए आज भी रेलगाड़ी को तरजीह देते हैं। लोगों की इसी सहूलियत को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे देश में कोविड स्पेशल ट्रेनों का परिचालन कर रहा है।

Ankit KumarSun, 01 Aug 2021 06:15 PM (IST)
यात्रीगण कृपया ध्यान दें! रेलवे ने आज इन 52 ट्रेनों को कर दिया है आंशिक तौर पर Cancel, लिस्ट देखकर ही निकलें स्टेशन

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत में रेलगाड़ी देशभर में यात्रा करने का सबसे प्रमुख माध्यम है। लोग लंबी दूरी की यात्रा के लिए आज भी रेलगाड़ी को तरजीह देते हैं। लोगों की इसी सहूलियत को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे देश में कोविड स्पेशल ट्रेनों का परिचालन कर रहा है। हालांकि, अगस्त महीने के पहले दिन भारतीय रेलवे ने कई ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसल कर दिया है। इसके तहत रेलवे ने 17 ट्रेनों को अंतिम गंतव्य से पहले ही टर्मिनेट करने की घोषणा की है। इसके साथ ही 25 ट्रेनों के सोर्स स्टेशन (जिस स्टेशन से ट्रेन चलती है) में भी बदलाव किया है।

जानिए किन ट्रेनों को अंतिम गंतव्य से पहले ही कर दिया गया है टर्मिनेट

  • ट्रेन नंबर 01029: CSMT-KOP SPL - मिराज जंक्शन से कोल्हापुर के बीच यह ट्रेन कैंसल रहेगी। इस तरह मिराज जंक्शन ही इस ट्रेन का अंतिम गंतव्य होगा।
  • ट्रेन नंबर 01040: MAHARASHTRA EXP- यह ट्रेन भी मिराज जंक्शन से कोल्हापुर के बीच रद्द रहेगी। मिराज जंक्शन ही इस ट्रेन का अंतिम गंतव्य होगा।
  • ट्रेन नंबर 01049: ADI-KOP EXPRESS - यह ट्रेन भी कोल्हापुर की बजाय मिराज जंक्शन पर ही टर्मिनेट हो जाएगी।
  • ट्रेन नंबर 01411: MAHALAXMI SPL - मिराज जंक्शन से कोल्हापुर के बीच यह ट्रेन कैंसल रहेगी। मिराज जंक्शन ही इस ट्रेन का अंतिम गंतव्य होगा।
  • ट्रेन नंबर 01913: AF-ETAH UNRESERVED EXP - यह ट्रेन बरहन और एटा स्टेशन के बीच कैंसल रहेगी। बरहन स्ट्रेशन पर यह ट्रेन टर्मिनेट हो जाएगी।
  • ट्रेन नंबर 01915: TDL-ETAH UNRESERVED SPL - यह रेलगाड़ी भी बरहन और एटा स्टेशनों के बीच रद्द रहेगी। इस ट्रेन का डेस्टिनेंशन अब एटा की बजाय बरहन स्टेशन होगा।
  • ट्रेन नंबर 02074 BBS-HWH JAN SHATABDI- यह ट्रेन खड़गपुर जंक्शन से हावड़ा जंक्शन के बीच नहीं चलेगी।

इनके अलावा ये ट्रेनों को भी आंशिक रूप से निरस्त कर दिया गया हैः

रेलवे ने इन ट्रेनों को सोर्स स्टेशन में किया है बदलावः

भारतीय रेलवे ने 01030 नंबर को Koyna Express, 01039 नंबर की महाराष्ट्र एक्सप्रेस, 01412 नंबर की महालक्ष्मी स्पेशल, 02087 नंबर की हावड़ा- पुरी सुपरफास्ट स्पेशल, 02206 नंबर की आरएमएम-एमएस सुपरफास्ट स्पेशल, 02260 नंबर की हावड़ा- सीएसएमटी स्पेशल, 02444 नंबर की JU DEE SF EXP, 04700 नंबर की BJPL-PTK EXP Special सहित कुल 25 ट्रेनों के सोर्स स्टेशन में बदलाव किया है।

देखिए पूरी लिस्ट


इन ट्रेनों को रूट में बदलाव

भारतीय रेलवे ने 00761 नंबर की RU-NZM EXP के रूट में बदलाव किया है। इस ट्रेन के रूट में Renugunta Jn से हजरत निजामुद्दीन के बीच बदलाव किया गया है। वहीं, 02510 नंबर GHY-BNC Express Special के रूट में भी भारतीय रेलवे ने बदलाव किया है। इस ट्रेन के रूट में NEW COOCH BEHAR से RNINGR JLPaigri के बीच परिवर्तन किया गया है।

यहां देख सकते हैं पूरी लिस्ट

भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेनों के रूट में हुए किसी तरह के बदलाव, आंशिक रूप से निरस्त ट्रेनों की सूची को आप नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम (NTES) पर घर बैठे देख सकते हैं। इतना ही नहीं भारतीय रेलवे इस तरह के किसी परिवर्तन की सूचना SMS के जरिए भी यात्रियों को देता है। आप 139 पर कॉल करके भी अपनी ट्रेन के रूट से जुड़े किसी भी तरह के बदलाव के बारे में पूछ सकते हैं। 

Edited By: Ankit Kumar

Jagran Play

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

  • game banner
  • game banner
  • game banner
  • game banner