Move to Jagran APP

India Pesticide IPO में लगाए हैं पैसे तो इस तारीख को चेक करें शेयर अलॉट हुए या नहीं

Uttar Pradesh की अग्रणी Agri chemical Company इंडिया पेस्टिसाइड (India Pesticide) के शेयर भी अब बाजार में List होंगे। बीते हफ्ते आए IPO को शानदार रिस्‍पॉन्‍स मिला है। इसके शेयर का अलॉटमेंट 30 जून को हो सकता है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 12:03 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 12:25 PM (IST)
India Pesticide IPO में लगाए हैं पैसे तो इस तारीख को चेक करें शेयर अलॉट हुए या नहीं
NSE और BSE पर लिस्टिंग 5 जुलाई को होना तय है। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Uttar Pradesh की अग्रणी Agri chemical Company इंडिया पेस्टिसाइड (India Pesticide) के शेयर भी अब बाजार में List होंगे। बीते हफ्ते आए IPO को शानदार रिस्‍पॉन्‍स मिला है। इसके शेयर का अलॉटमेंट 30 जून को हो सकता है। NSE और BSE पर लिस्टिंग 5 जुलाई को होना तय है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के आंकड़ों के मुताबिक IPO को 29 गुना अधिक Subscription मिला था। अगर आपने भी इस कंपनी के IPO में निवेश किया है तो शेयर अलॉटमेंट को चेक करने का आसान तरीका है।

prime article banner

आरंभिक सार्वजनिक पेशकश में 100 करोड़ रुपये के नए शेयर और वर्तमान शेयरधारकों के 700 करोड़ रुपये के शेयर बेचने के लिए रखे गए थे। IPO बिक्री का मूल्य दायरा 290-296 रुपये प्रति शेयर था।

कहां खर्च होगी रकम

India Pesticide के मुताबिक एंकर निवेशक ने 22 जून को शेयरों के लिए बोलियां लगाई थीं। प्रवर्तक आनंद स्वरूप अग्रवाल 281.4 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश की। जबकि दूसरे शेयरधारकों ने 418.6 करोड़ रुपये के शेयरों की पेशकश की। कंपनी ने कहा कि नए निर्गम से मिली रकम का इस्तेमाल कार्यशील पूंजी की जरूरतों और सामान्य कॉरपोरेट कामकाज के लिए किया जाएगा।

कंपनी के बारे में

India Pesticide अग्रणी एग्रोकेमिकल कंपनी है। कंपनी की मैन्‍युफैक्‍चरिंग तकनीकी क्षमता 19500 Mt है। जबकि फॉर्मुलेशन के लिए 6500 Mt क्षमता है। कंपनी का लखनऊ और हरदोई में प्‍लांट है। कंपनी के पास 22 एग्रो केमिकल टेक्निकल्‍स के रजिस्‍ट्रेशन और लाइसेंस हैं। इंडिया पेस्टिसाइड्स शोध और विकास केंद्रित है। इसका जड़ी-बूटियों, कीटनाशकों और कवकनाशी क्षेत्रों में फॉर्मुलेशन व्यवसाय बढ़ रहा है। यह सक्रिय दवा सामग्री (एक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रीडिएन्ट) भी बनाती है।

शेयर अलॉटमेंट कैसे होता है

जिन निवेशकों को इस IPO में शेयर मिले हैं वे DEMAT अकाउंट में अलॉटमेंट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा एक और तरीका है, जो काफी आसान है।

BSE वेबसाइट पर ऐसे करें चेक

bseindia.com पर जाएं।

फिर इश्यू टाइप में Equity सेलेक्ट करें।

इश्यू के नाम में अपने शेयर को चुनें।

एप्लीकेशन नंबर भरें और पैन भरने के बाद Search बटन पर क्लिक करें।

दूसरा तरीका

IPO के रजिस्ट्रार ASBA की बेबसाइट पर जाएं। अपने IPO को सेलेक्ट करें।

एप्लीकेशन नंबर दे रहे हैं तो ASBA या NON-ASBA सेलेक्ट करें और एप्लीकेशन नंबर एंटर करें।

DPID या Client ID दे रहे हैं तो डिपोजडिटरी में NSDL या CDSL सेलेक्ट करें और DPID या Client ID एंटर करें।

PAN सेलेक्ट कर रहे हैं तो उसे भरें। शेयर स्टेटस दिख जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.