Move to Jagran APP

Aadhaar Card खो गया है तो यहां से पाएं ई-आधार कार्ड, नहीं रुकेगा कोई भी काम

देश के हर नागरिक के लिए आधार कार्ड सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक है। बिना आधार कार्ड के बहुत से ऐसे काम हैं जो व्यक्ति नहीं कर सकते हैं। ऐसे में ई-आधार कार्ड बहुत काम की चीज है।

By Lakshya KumarEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 01:00 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 01:00 PM (IST)
Aadhaar Card खो गया है तो यहां से पाएं ई-आधार कार्ड, नहीं रुकेगा कोई भी काम
Aadhaar Card खो गया है तो यहां से पाएं ई-आधार कार्ड, नहीं रुकेगा कोई भी काम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश के हर नागरिक के लिए आधार कार्ड सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक है। बिना आधार कार्ड के बहुत से ऐसे काम हैं, जो व्यक्ति नहीं कर सकते हैं। उदाहरण के तौर बैंक अकाउंट को ले लीजिए। बिना आधार कार्ड के कोई भी व्यक्ति मौजूदा समय में बैंक अकाउंट नहीं खोल सकता है। ऐसे ही तमाम और भी काम हैं, जिनके लिए आधार कार्ड एक बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट है। आधार कार्ड जब इतना जरूरी डॉक्यूमेंट है तो लोगों को इस बात को लेकर भी सतर्क रहना चाहिए कि उनका आधार कार्ड खो ना जाए। हालांकि, अगर कोई शख्स हर समय अपना आधार कार्ड अपने साथ लेकर चलता होगा, तो उसके आधार कार्ड के खोने की संभावना बढ़ जाती है।

loksabha election banner

क्या होगा अगर आधार कार्ड खो जाए?

अगर किसी व्यक्ति का आधार कार्ड खो जाता है तो ऐसी स्थिति में सबसे बड़ा खतरा आधार कार्ड के गलत इस्तेमाल होने का होता है। इसके अलावा, आधार कार्ड खोने की स्थिति में आपके जरूरी काम रुक सकते हैं, जिनके लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा। हालांकि, अगर आपको तत्काल अपने आधार कार्ड की जरूरत है तो आप ई-आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप अपने तुरंत होने वाले कामों (जिनके लिए आधार कार्ड जरूरी है) को कर पाएंगे।

क्या होता है ई-आधार कार्ड?

आधार कार्ड की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी को ई-आधार कार्ड कहते हैं। ई-आधार कार्ड पासवर्ड से सुरक्षित होता है और यूआईडीएआई द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित होता है। गौरतलब है कि यूआईडीएआई ही वह संस्था है, जो आधार कार्ड जारी करती है। आधार अधिनियम के अनुसार, ई-आधार सभी उद्देश्यों के लिए आधार की भौतिक प्रति की तरह समान रूप से मान्य है।

eAadhaar Card कहां से डाउनलोड करें?

ई-आधार कार्ड बिल्कुल ऐसे ही काम करता है, जैसे सामान्य आधार कार्ड काम करता है। जहां-जहां सामान्य आधार कार्ड स्वीकार किया जाता है, वहां-वहां ई-आधार कार्ड भी स्वीकार किया जाता है। इसे mAadhaarApp से डाउनलोड कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.