Move to Jagran APP

IFA सर्वे में ICICI Pru टॉप पर, HDFC म्‍युचुअल फंड दूसरे स्‍थान पर

लंबी अवधि में इक्विटी में बेहतर रिटर्न देने के मामले में आईसीआईसीआई प्रू शीर्ष पर रही जबकि एचडीएफसी म्युचुअल फंड दूसरे और मिराए एसेट तीसरे स्‍थान पर रही

By Manish MishraEdited By: Published: Mon, 09 Sep 2019 01:46 PM (IST)Updated: Mon, 09 Sep 2019 01:47 PM (IST)
IFA सर्वे में ICICI Pru टॉप पर, HDFC म्‍युचुअल फंड दूसरे स्‍थान पर
IFA सर्वे में ICICI Pru टॉप पर, HDFC म्‍युचुअल फंड दूसरे स्‍थान पर

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। वेल्थ फोरम एडवाइजर कंफिडेंस के 2019 के निवेशकों को बेहतर रिटर्न देने और कम जोखिम के सर्वे में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्युचुअल फंड शीर्ष पर रही है। जबकि एचडीएफसी म्यूचुअल फंड दूसरे क्रम पर रही है। 4 बड़ी कैटेगरी में से तीन कैटेगरी में ICICI Prudential शीर्ष पर रही है।

loksabha election banner

वेल्थ फोरम का यह 8 वां सर्वे देश के 45 शहरों के उन 245 स्वतंत्र वित्तीय सलाहकार (IFA) के बीच किया गया, जो अपने शहर में शीर्ष 5 फीसदी में आते हैं। 

सर्वे में पिछले 6 सालों से लगातार आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्युचुअल फंड इक्विटी में शीर्ष पर रही है। इस सर्वे में लंबी अवधि में इक्विटी में बेहतर रिटर्न देने के मामले में आईसीआईसीआई प्रू शीर्ष पर रही, जबकि एचडीएफसी म्युचुअल फंड दूसरे और मिराए एसेट तीसरे स्‍थान पर रही। 

डेट फंड से बेहतर रिटर्न देने के मामले में आईप्रू दूसरे पर और फ्रैंकलिन टेंपलटन पहले क्रम पर रही। इसी तरह हाइब्रिड फंड्स से बेहतर रिटर्न देने में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल पहले क्रम पर और एचडीएफसी फंड दूसरे क्रम पर जबकि कोटक तीसरे क्रम पर रही।

सर्वे में यह पता चला कि जोखिम से संबंधित पैसों को सुरक्षित रखने में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल पहले क्रम पर है जबकि एचडीएफसी दूसरे और फ्रैंकलिन टेंपलटन तीसरे क्रम पर है। वितरण प्रशिक्षण के मामले में फ्रैंकलिन टेंपलटन पहले क्रम पर जबकि आईप्रू दूसरे पर और आदित्य बिड़ला तीसरे क्रम पर रही। 

निवेशकों को संबंधित शैक्षणिक तथा असरदार पहल में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल शीर्ष पर रहा जबकि फ्रैंललिन टेंपलटन दूसरे और एचडीएफसी म्युचुअल फंड तीसरे क्रम पर रहा।

यह सर्वे बिजनेस कंफिडेंस जैसे कमीशन में कमी, इक्विटी में उतार-चढ़ाव और क्रेडिट एक्सीडेंट आदि पर किया गया था। भारत के ज्यादातर बड़े आईएफए नए निवेशकों के साथ जुड़ रहे हैं और वे उन निवेशकों को ला रहे हैं, जो सूचनाओं को प्राप्त करने के लिए डिजिटली साक्षर हैं और सभी पर्सनल फाइनेंस डिजिटल रूप से करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.