Move to Jagran APP

आधार कार्ड में फोटो और मोबाइल नंबर को कैसे करें अपडेट, जानिए सबसे आसान तरीका

आधार कार्ड में फोटोग्राफ को अपडेट करने के लिए साथ में फोटोग्राफ ले जाना जरूरी नहीं है क्योंकि वहां स्थित वेब कैमरा का उपयोग करके मौके पर फोटोग्राफ क्लिक किया जा सकता है। आधार में इस डिटेल को अपडेट होने के लिए कम से कम

By NiteshEdited By: Published: Tue, 16 Feb 2021 04:30 PM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 08:34 AM (IST)
आधार कार्ड में फोटो और मोबाइल नंबर को कैसे करें अपडेट, जानिए सबसे आसान तरीका
How to update photo mobile number on Aadhaar

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आधार कार्ड में फोटोग्राफ को अपडेट करने के लिए आधार कार्ड यूजर्स किसी भी स्थायी नामांकन केंद्र पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अनुसार इसके लिए आधार धारक को आधार कार्ड के साथ उपस्थित होना होगा। आधार कार्ड में फोटोग्राफ को अपडेट करने के लिए साथ में फोटोग्राफ ले जाना जरूरी नहीं है क्योंकि वहां स्थित वेब कैमरा का उपयोग करके मौके पर फोटोग्राफ क्लिक किया जा सकता है। आधार में इस डिटेल को अपडेट होने के लिए कम से कम 90 दिन तक का समय लग सकता है।

loksabha election banner

स्वयं सेवा अपडेट पोर्टल (एसएसयूपी) के माध्यम से आधार कार्ड में फोटो बदलने की कोई ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं है। मालूम हो कि स्वयं सेवा अपडेट पोर्टल (एसएसयूपी) के माध्यम से आधार कार्ड में फोटो बदलने की कोई ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं है।

आधार कार्ड में फोटो बदलने की प्रक्रिया जानिए

1: नजदीकी आधार नामांकन केंद्र/आधार सेवा केंद्र पर जाएं।

2: UIDAI की वेबसाइट से 'आधार नामांकन फॉर्म' डाउनलोड करें।

3: फ़ॉर्म भरें और इसे वहां मौजूद कार्यकारी को सबमिट करें और बायोमेट्रिक डिटेल दें।

4: वहां मौजूद अधिकारी आपकी लाइव तस्वीर लेगा।

5: वहां आपको 25 रुपये के साथ जीएसटी के शुल्क का भुगतान करना होगा। अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) युक्त एक रसीद स्लिप मिलेगी, यह अपडेट स्थिति की जांच करने के लिए उपयोग की जा सकती है।

आधार कार्ड अपडेट होने के बाद इसे ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है। यूजर को अपडेट के बाद mAadhaar ऐप और DigiLocker ऐप में भी आधार डिटेल्स को रिफ्रेश करना होगा। 

यूजर को आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए आधार केंद्र जाना होगा।

1: आधार नामांकन केंद्र पर जाएं

2: आधार अपडेट फॉर्म भरें

3: फॉर्म में मौजूदा मोबाइल नंबर दर्ज करें

4: कार्यकारी बॉयोमीट्रिक प्रमाणीकरण करेगा और रिक्वेस्ट को रजिस्टर्ड करेगा। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए 50 रुपये का शुल्क देना पड़ता है।

5: इसके बाद आपको एक रसीद सौंपी जाएगी जिसमें Unique Reference Number (URN) होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.