Move to Jagran APP

आधार को LPG कनेक्शन से ऑनलाइन कर सकते हैं लिंक, जानें स्टेप बाय स्टेप तरीका

क्योंकि एलपीजी सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आधार को एलपीजी कनेक्शन से जोड़ना जरूरी है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे दोनों को जोड़ा जा सकता है। कोई भी इसे वेबसाइट डिस्ट्रीब्यूटर के माध्यम से कॉल करके IVRS द्वारा या यहां तक कि SMS भेजकर भी यह संभव है।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 12:29 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 06:47 PM (IST)
आधार को LPG कनेक्शन से ऑनलाइन कर सकते हैं लिंक, जानें स्टेप बाय स्टेप तरीका
How to link Aadhaar with LPG connection online

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकार की डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) योजना के तहत प्रत्येक सिलेंडर पर सब्सिडी की राशि सीधे उपभोक्ता बैंक के खाते में जमा की जाती है। ऐसे में अगर आप आधार को एलपीजी कनेक्शन से जोड़ना चाहते हैं तो यह संभव है। क्योंकि एलपीजी सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आधार को एलपीजी कनेक्शन से जोड़ना जरूरी है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे दोनों को जोड़ा जा सकता है। कोई भी इसे वेबसाइट, डिस्ट्रीब्यूटर के माध्यम से कॉल करके, IVRS द्वारा या यहां तक कि SMS भेजकर भी यह संभव है।

loksabha election banner

आधार को LPG connection से ऑनलाइन कैसे करें लिंक, जानिए

वेबसाइट rasf.uidai.gov.in/seeding/User/ResidentSelfSeedingpds.aspx पर जाएं और आवश्यक जानकारी भरें।

एलपीजी के तहत 'लाभ प्रकार' का चयन करें और फिर एलपीजी कनेक्शन के अनुसार योजना के नाम का उल्लेख करें, जैसे भारत गैस कनेक्शन के लिए 'बीपीसीएल' और इंडेन गैस कनेक्शन के लिए 'आईओसीएल'।

ड्रॉप-डाउन लिस्ट से 'डिस्ट्रीब्यूटर' चुनें और एलपीजी उपभोक्ता संख्या दर्ज करें।

मोबाइल नंबर, ईमेल पता और आधार नंबर दर्ज करें और 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक ओटीपी मिलेगा। इसे आगे संसाधित करने के लिए ओटीपी दर्ज करें।

रजिस्ट्रेशन के बाद डिटेल संबंधित अधिकारी द्वारा सत्यापित किया जाएगा और नोटीफिकेशन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ-साथ ईमेल आईडी पर भी भेजी जाएगी।

SMS: LPG सेवा देने वाले को SMS भेजकर आधार को LPG कनेक्शन से जोड़ा जा सकता है। LPG वितरक के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करें और फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक एसएमएस भेजें। नंबर 'डिस्ट्रीब्यूटर की वेबसाइट से पाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.