Move to Jagran APP

Credit Card लोन के बोझ से जल्द मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये पांच स्मार्ट टिप्स

क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान के लिए आमतौर पर 50 दिनों का समय देते हैं। यदि आपके पास पैसे की कमी है और आप कई क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं तो अपनी क्रेडिट कार्ड की खरीदारी की योजना इस तरह से बनाएं

By NiteshEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 07:49 PM (IST)
Credit Card लोन के बोझ से जल्द मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये पांच स्मार्ट टिप्स
क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान के लिए आमतौर पर

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोनावायरस को काबू में करने के लिए लॉकडाउन की घोषणा की गई। जिसकी वजह से कई लोगों की नौकरी चली गई जबकि बहुत सारे लोगों के वेतन में कटौती की गई। ऐसे में बहुतों के सामने वित्तीय संकट खड़ा हो गया। वित्तीय संकट से उबरने के लिए कई लोगों ने बड़े पैमाने पर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया है। क्रेडिट कार्ड के ज्यादा इस्तेमाल से लोगों के सामने भारी कर्ज संकट खड़ा हो गया है। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड के कर्ज में फंसे हैं तो लोन से छुटकारा के लिए कुछ जरूरी बातों पर गौर करें।

loksabha election banner

बैलेंस ट्रांसफर: बैलेंस ट्रांसफर का उपयोग करके आप कम दर पर एक कार्ड से दूसरे कार्ड पर बकाया ट्रांसफर कर सकते हैं और आपको उस कर्ज को चुकाने के लिए छह महीने तक का समय मिलेगा। 

हॉलिडे का समय: क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान के लिए आमतौर पर 50 दिनों का समय देते हैं। यदि आपके पास पैसे की कमी है और आप कई क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो अपनी क्रेडिट कार्ड की खरीदारी की योजना इस तरह से बनाएं कि आपको अपना बकाया भुगतान करने के लिए अधिकतम छुट्टी अवधि का दिन मिल जाए। इसका मतलब है, उन क्रेडिट कार्डों पर खरीदारी न करें जिनकी बिलिंग की तारीख जल्द आ रही है।

पर्सनल लोन: आप अपने सभी कार्डों पर कुल देय राशि की गणना करें और पूरे क्रेडिट कार्ड की देय राशि के लिए पर्सनल लोन के वास्ते विभिन्न बैंकों से बात करें। उस बैंक से लोन लें जो आपको सबसे कम दर पर लोन दे रहा है और एक बार में बकाया सभी क्रेडिट कार्ड के लोन को चुकता करें। अपनी चुकौती क्षमता के अनुसार पर्सनल लोन टेन्योर को चुनें।

EMI: कुछ क्रेडिट कार्ड के बकाये का भुगतान आप EMI में भी कर सकते हैं, आप मासिक किस्तों में देय तिथि पर भुगतान कर सकते हैं। आपका बैंक बकाया EMI में बदलाव करने के लिए 1-2% के बीच प्रोसेसिंग शुल्क लेगा।

ज्यादा ब्याज वाले कर्ज: अगर आपके क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा कर्ज है तो सबसे पहले कोशिश करें कि ज्यादा ब्याज वाले कर्ज का भुगतान किया जाए। अगर आपके एक कार्ड में ज्यादा पैसा है तो पहले उससे दूसरे कार्ड का भुगतान कर दें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.