Move to Jagran APP

Credit Score कम होने पर भी मिल जाएगा लोन, अगर जानना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है

लोन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर को चेक करके फिर लोन दिया जाता है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 08:14 PM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 06:40 PM (IST)
Credit Score कम होने पर भी मिल जाएगा लोन, अगर जानना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है
Credit Score कम होने पर भी मिल जाएगा लोन, अगर जानना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। क्रेडिट स्कोर की अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अगर यह मजबूत है तो आपको लोन मिलने की संभावना और बढ़ जाती है। 300 से 900 तक की 3 अंकों की यह संख्या लोन के लिए बहुत मायने रखती है। बैंक और नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां लोन के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर को चेक करके फिर लोन देते हैं। अधिकतर लोन देने वाली कंपनियों के लिए 750 या उससे अधिक क्रेडिट स्कोर फिट बैठता है।

loksabha election banner

क्रेडिट स्कोर कम होने पर कैसे लें लोन

प्रॉपर्टी या निवेश प्लान पर लोन: यह लोन एंडोमेंट प्लान, फिक्स्ड डिपॉजिट, पीपीएफ, शेयर, प्रॉपर्टी आदि की गारंटी पर लिए जाते हैं। इस पर कितना लोन मिलेगा यह उस संपत्ति या निवेश प्लान की कीमत पर निर्भर करती है। इसके लिए भी आपको क्रेडिट स्कोर की जरूरत नहीं है।

जॉइंट लोन: जॉइंट लोन के लिए दो लोग अप्लाई कर सकते हैं, इसके लिए आप अपने साथी या रिश्तेदारों के साथ सह-आवेदक के तौर पर आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए दोनों आवेदकों का क्रेडिट स्कोर चेक होगा। अगर दोनों में से किसी एक का क्रेडिट स्कोर कम है और दूसरे वाले आवेदक के क्रेडिट स्कोर से उसकी भरपाई हो जाती है तो लोन मिल सकता है।

गोल्ड लो: गोल्ड लोन वाले स्कीम में सोने की ज्वैलरी गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं। आपको कितना लोन मिलेगा यह गिरवी रखे गए सोने की कीमत पर निर्भर करता है। लोन की राशि सोने की शुद्धता को चेक करने और सोने की बाजार में कीमत की जानकारी के बाद तय किया जाता है। इसके लिए अच्छे क्रेडिट स्कोर की जरूरत नहीं है।

दोस्तों से ले सकते हैं उधार: लोन के तौर पर आप अपने मित्र या रिश्तेदारों से पैसा उधार ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.