Move to Jagran APP

Credit Score खराब है तो नो टेंशन! आपका Credit Card इसे सुधारने में करेगा मदद, जानिए क्‍या है तरीका

अपने क्रेडिट कार्ड पेमेंट्स और अपनी मासिक ईएमआई का भुगतान ग्राहक को हमेशा समय पर कर देना चाहिए।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 01:52 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 10:06 AM (IST)
Credit Score खराब है तो नो टेंशन! आपका Credit Card इसे सुधारने में करेगा मदद, जानिए क्‍या है तरीका
Credit Score खराब है तो नो टेंशन! आपका Credit Card इसे सुधारने में करेगा मदद, जानिए क्‍या है तरीका

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Credit Score लोन मिलने में ग्राहक की बहुत मदद करता है। इसलिए इसे बढ़िया बनाए रखना बहुत जरूरी है। जिन ग्राहकों का क्रेडिट स्कोर अच्छा रहता है बैंक से उन्हें कम ब्याज दर पर लोन मिल जाता है। क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाए रखना बहुत आसान है बस आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहें हैं, जिनके जरिए आप अपना क्रेडिट स्कोर बेहतर कर सकते हैं। जानिए ऐसे ही पांच तरीके...

loksabha election banner

बकाये का भुगतान समय पर

अपने क्रेडिट कार्ड पेमेंट्स और अपनी मासिक ईएमआई का भुगतान ग्राहक को हमेशा समय पर कर देना चाहिए। बेहतर क्रेडिट स्कोर के लिए अपने बकाया का भुगतान समय पर कर दें। इससे आपका क्रेडिट स्कोर हमेशा उच्च रहेगा।

यह भी पढ़ें:  क्रेडिट कार्ड लोन के बोझ से हैं परेशान, ये 4 टिप्स कर लेंगे फॉलो तो बन जाएगी बात

क्रेडिट कार्ड पर CUR

CUR का मतलब क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो होता है। अपने सीयूआर को 20 से 30 फीसद बनाए रखना एक आदर्श स्थिति होती है। इसे ऐसे समझिये अगर आपके कार्ड की लिमिट एक लाख है और आप एक महने में 50,000 रुपये खर्च करते हैं, तो आपका सीयूआर 50 फीसद होगा। 

क्रेडिट लाइन को मेंटेन करना जरूरी

क्रेडिट लाइन पुरानी होनी पर क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा। अगर आप समय पर पेमेंट करते हैं, तो आपको अपनी क्रेडिट लाइन को लंबा रखना चाहिए। अगर आप लंबे समय से एक क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं या आपका होम लोन कई साल पुराना है, तो यह आपके क्रेडिट स्कोर के लिए अच्छा है।

यह भी पढ़ें: आपका क्रेडिट स्कोर हो सकता है प्रभावित, अगर क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता लिमिट को कर देता है कम, जानिए कैसे

सेटलमेंट ऑप्शन के चुनाव से बचें

किसी लोन को समय से पहले बंद कर देने से एक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, लेकिन ग्राहक को सेटलमेंट ऑप्शन का चुनाव नहीं करना चाहिए। अगर आप इस विकल्प का चयन करते हैं, यो यह लंबे समय तक आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है।इस ऑप्शन को केवल उस स्थिति में चुनना चाहिए, जब आप लोन को चुकाने के लिए किसी भी प्रकार का धन जुटाने की स्थिति में नहीं हों। इस पर कर्जदाता ग्राहक से बकाया भुगतान कर लोन को बंद करने की पेशकश करता है। 

समय-समय पर जांचे क्रेडिट रिपोर्ट

अगर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं या आप पर कोई लोन है, तो आपको समय-समय पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट जांचते रहना चाहिए। इससे आप अपने क्रेडिट स्कोर के गिरने के कारणों को जान पाएंगे और समय पर उन्हें ठीक कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.