Move to Jagran APP

नौ शहरों में मकानों की बिक्री 25% घटी, नए लॉन्‍च में भी आई 45% की गिरावट : रिपोर्ट

Housing Sale में जुलाई-सितंबर के दौरान 25 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं नये प्रोजेक्‍ट लॉन्‍च में भी 45 फीसद की कमी आई है। (Pic pixabay.com)

By Manish MishraEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 02:41 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 02:41 PM (IST)
नौ शहरों में मकानों की बिक्री 25% घटी, नए लॉन्‍च में भी आई 45% की गिरावट : रिपोर्ट
नौ शहरों में मकानों की बिक्री 25% घटी, नए लॉन्‍च में भी आई 45% की गिरावट : रिपोर्ट

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। देश के प्रमुख 9 शहरों में जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान 25 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। प्रॉपर्टी ब्रोकरेज फर्म प्रॉपटाइगर की एक रिपोर्ट के अनुसार, उपभोक्‍ता धारणा और मांग घटने की वजह से नए लॉन्‍च में भी 45 फीसद की कमी आई है। इससे पहले अक्‍टूबर में आई एनारॉक और जेएलएल की रिपोर्ट में 7 प्रमुख शहरों में घरों की बिक्री में क्रमश: 18 फीसद और एक फीसद गिरावट की बात कही गई थी।  

loksabha election banner

प्रॉपटाइगर ने अपनी रिपोर्ट 'रियल इनसाइट' में कहा है कि जुलाई-सितंबर की तिमाही के दौरान घरों की बिक्री घटकर 65,799 यूनिट्स रही जो एक साल पहले की समान अवधि में 88,078 यूनिट्स थीं। नए लॉन्‍च होने वाले प्रोजेक्‍ट्स की संख्‍या समीक्षाधीन अवधि में घटकर 33,883 यूनिट्स रहीं जो एक साल पहले की समान अवधि में 61,679 युनिट्स थीं।  

प्रॉपटाइगर की रिपोर्ट में जिन नौ प्रमुख शहरों की चर्चा की गई है उनमें मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन (नवी मुंबई और ठाणे सहित), पुणे, नोएडा (ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्‍सप्रेसवे सहित), गुरुग्राम (भिवाड़ी, धारुहेरा और सोहना सहित), बेंगलुरु, चेन्‍नई, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद शामिल हैं। 

एलारा टेक्‍नोलॉजीज के ग्रुप सीईओ ध्रुव अग्रवाल ने कहा, 'नये प्रोजेक्‍ट लॉन्‍च में लगातार सितंबर तिमाही में भी गिरावट का रुझान देखा गया। सरकार एनबीएफसी की समस्‍याओं के समाधान के लिए कदम उठा रही है। एनबीएफसी की समस्‍या के कारण रियल एस्‍टेट डेवलपर्स की फाइनेंसिंग का महत्‍वपूर्ण स्रोत लगभग खत्‍म हो गया है। ग्राहकों ने भी घर खरीदने के निर्णय को त्‍योहारी सीजन में टाल दिया है, इससे भी समीक्षाधीन तिमाही में बिक्री की संख्‍या घटी है।'  

अग्रवाल ने कहा कि नकदी की संकट के कारण आने वाली तिमाहियों में भी नए लॉन्‍च की संख्‍या में गिरावट बनी रह सकती है। हालांकि, आने वाली तिमाहियों में हम उम्‍मीद करते हैं कि घरों की बिक्री की संख्‍या में सुधार होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.