FD Highest Return: कौन दे रहा फिक्स डिपॉजिट पर ज्यादा रिटर्न? यहां जानें पूरी डिटेल्स, होगा आपका फायदा

FD Highest Return आरबीआई द्वारा रेपो रेट में इजाफा किये जाने के बाद कई कंपनियों ने एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं। कुछ प्रमुख बैंकों की तुलना में कॉरपोरेट कंपनियां एफडी पर बेहतर रिटर्न दे रही हैं। तो आइए जानते हैं कि एफडी पर ज्यादा रिटर्न कौन दे रहा है।

Sarveshwar PathakPublish: Thu, 23 Jun 2022 02:59 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jun 2022 08:34 AM (IST)
FD Highest Return: कौन दे रहा फिक्स डिपॉजिट पर ज्यादा रिटर्न? यहां जानें पूरी डिटेल्स, होगा आपका फायदा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आरबीआई द्वारा की गई ब्याज दरों में बढ़ोतरी ने जहां एक ओर लोन लेने वाले लोगों का बोझ बढ़ाया है, तो वहीं एफडी की ब्याज दरों में इजाफा किया है। आरबीआई रेपो रेट बढ़ने के बाद कई फाइनेंस कंपनियां FD पर भारत की प्रमुख बैंकों के मुकाबले ज्यादा ब्याज दे रही हैं। कॉरपोरेट एफडी की इंटरेस्ट रेट 1.75 फीसद से 3 फीसद तक ज्यादा हैं। तो आइए जानते हैं कि आखिर कहां कितने फीसद ज्यादा ब्याज मिल रहा है।

कॉरपोरेट फाइनेंस कंपनियों द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी से ऐसे लोगों को ज्यादा फायदा मिलेगा, जो अपने रुपये को सेव करते हैं। एचडीएफसी, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस और बजाज फाइनेंस जैसी कई फाइनेंस कंपनियों के फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) काफी लोकप्रिय हैं, क्योंकि इनकी ब्याज दरें काफी अच्छी हैं। इनके रेट बड़े बैंकों की तुलना में 1.75 से 3 फीसद तक ज्यादा हैं। रेपो रेट बढ़ने के बाद एचडीएफसी, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस और बजाज फाइनेंस ने अलग-अलग टाइम पीरियड के लिए जमा रेट में 0.1 से 0.25 फीसद तक का इजाफा कर दिया है। 

एचडीएफसी, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस और बजाज फाइनेंस

आपको बता दें कि HDFC ने 12 से 36 माह के लिए जमा रेट पर 0.2 फीसद का इजाफा किया है। साथ ही 36 से 120 महीनों के लिए 0.1 फीसद का इजाफा किया है। बजाज फाइनेंस ने एक से पांच साल की अवधि के लिए जमा रेट में 0.25 फीसद की बढ़ोतरी की है। वहीं, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने 48 से 59 महीने के मैच्योरिटी टाइम पीरियड को छोड़कर सभी टाइम पीरियड के लिए रेट में 0.25 फीसद की बढ़ोतरी की है। वहीं, बजाज फाइनेंस 5 करोड़ रुपये तक पांच साल के टाइम पीरियड के लिए 7.20 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। इसके अलावा एचडीएफसी पर 2 करोड़ से कम एफडी पर 5 से 10 साल की अवधि के लिए इंटरेस्ट रेट 5.75 प्रतिशत है। 

Edited By Sarveshwar Pathak

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept