Move to Jagran APP

Credit Score को बेहतर बनाए रखने के लिए इन बातों पर करें अमल, होगा काफी फायदा

Credit Score अपने पुराने क्रेडिट कार्ड को जहां तक हो सके बंद ना करें। इसे बंद करने पर आपके क्रेडिट स्कोर पर थोड़ा फर्क पड़ सकता है। PC Pexeles

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 05:08 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 08:09 AM (IST)
Credit Score को बेहतर बनाए रखने के लिए इन बातों पर करें अमल, होगा काफी फायदा
Credit Score को बेहतर बनाए रखने के लिए इन बातों पर करें अमल, होगा काफी फायदा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बैंक्स और वित्तीय कंपनियां लोन देने से पहले ग्राहक के क्रेडिट स्कोर को  काफी अहमियत देते हैं। एक बढ़िया क्रेडिट स्कोर वाले ग्राहक को लोन लेने में काफी आसानी रहती है। इसलिए एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखना जरूरी होता है। यह कोई मुश्किल काम नहीं है। कुछ बातों का ध्यान रखकर ऐसा किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि किन तरीकों से एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बरकरार रखा जा सकता है।

loksabha election banner

नियमित रूप से चेक करें क्रेडिट रिपोर्ट

नियमित रूप से क्रेडिट रिपोर्ट को चेक करना एक अच्छी बात है। यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं या आपने कोई लोन लिया हुआ है, तो आपको नियमित रूप से अपनी क्रेडिट रिपोर्ट चेक करते रहना चाहिए। कम से कम तीन महीनों में एक बार तो व्यक्ति को क्रेडिट रिपोर्ट चेक कर ही लेनी चाहिए। इसका फायदा यह होगा कि अगर आपकी क्रेडिट रिपोर्ट घट रही होगी, तो आप यह समय पर जान पाएंगे और इसके कारणों को खोज कर उनका समाधान कर सकेंगे।

बकाया का भुगतान समय पर हो

व्यक्ति को अपने बकाया का भुगतान समय पर करना चाहिए। एक अच्छे क्रेडिट स्कोर के लिए यह बहुत आवश्यक है। इसलिए ग्राहक को अपने क्रेडिट कार्ड पेमेंट्स और अपनी मासिक ईएमआई (EMI) का पेमेंट हमेशा समय पर करना चाहिए। इससे क्रेडिट स्कोर हमेशा अच्छा बना रहेगा। आप अपने क्रेडिट कार्ड के भुगतान और ईएमआई के भुगतान को ऑटो मोड में भी डाल सकते हैं, इससे बिना किसी मानवीय भूल के आप अपने बकाया का भुगतान समय पर करते रहेंगे। 

मेंटेन हो क्रेडिट लाइन

व्यक्ति की क्रेडिट लाइन जितनी ज्यादा पुरानी होगी, क्रेडिट स्कोर उतना ही बेहतर होगा। यदि कोई ग्राहक लंबे वक्त से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहा है या कई साल पुराना होम लोन है, तो यह आपके क्रेडिट स्कोर के लिए अच्छा साबित होगा। अगर आप समय पर पेमेंट कर देते हैं, तो आपको एक लंबी क्रेडिट लाइन रखनी चाहिए। अपने पुराने क्रेडिट कार्ड को जहां तक हो सके बंद ना करें। इसे बंद करने पर आपके क्रेडिट स्कोर पर थोड़ा फर्क पड़ सकता है।

सेटलमेंट को कहें ना

लोन में ग्राहक को सेटलमेंट विकल्प को चुनने से बचना चाहिए। इस विकल्प को केवल तब ही चुनना चाहिए, जब आप लोन चुकाने की स्थिति में कतई नहीं हों। सेटलमेंट को चुनने से ग्राहक का क्रेडिट स्कोर लंबे समय तक प्रभावित रह सकता है।

CUR को करें कम

सीयूआर अर्थात  क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो भी क्रेडिट स्कोर के लिहाज से महत्वपूर्ण है। व्यक्ति को अपने क्रेडिट कार्ड पर सीयूआर को कम बनाए रखना चाहिए। सीयूआर को 20 से 30 फीसद के बीच बनाए रखना अच्छा होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.