Move to Jagran APP

आपके पास भी नहीं बचते हैं पैसे, तो जरूर अपनाएं ये 4 टिप्स

जब आपके पास निश्चित आय नहीं है तो बजट तैयार करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह कोई असंभव काम नहीं है

By NiteshEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 05:52 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 09:45 PM (IST)
आपके पास भी नहीं बचते हैं पैसे, तो जरूर अपनाएं ये 4 टिप्स
आपके पास भी नहीं बचते हैं पैसे, तो जरूर अपनाएं ये 4 टिप्स

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आपके पास स्थिर आय है तो बचत और निवेश करना आसान हो जाता है। जबकि ऐसे लोग जो फ्रीलांस कर रहे हैं या जिनके आय में उतार-चढ़ाव होता रहता है उनके लिए फाइनेंशियल मैनेजमेंट बहुत मुश्किल हो जाता है। हो सकता है जब आप अपने वित्त का प्रबंधन करने में सक्षम नहीं हों तो आप कर्ज के दलदल में फंस जाएं। हालांकि, जिनकी आय अस्थिर होती है वो भी स्मार्ट तरीके अपनाकर कमाई के अपने हिस्से को बचा सकते हैं। अगर आप भी इसी श्रेणी में आते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आपको भी बचत करने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

इनकम कुशन: जिनके पास स्थिर आय नहीं है उन लोगों के लिए यह धन बचाने का सबसे कारगर तरीका है। जब भी आप अधिक कमाते हैं तो आपको बस एक निश्चित राशि को अलग करना होगा। आप बेकार की खरीदारी या अन्य व्यय से बचना होगा। आपके लिए बचत खाते से मिलने वाला ब्याज आपातकाल के समय भी एक कुशन के रूप में कार्य करेगा।

बजट: जब आपके पास निश्चित आय नहीं है तो बजट तैयार करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह कोई असंभव काम नहीं है। सबसे पहले तो महीने के आपके जितने खर्च हैं उन्हें अलग कर लें। अगर आपको वार्षिक या तीन महीने के आधार पर किसी भी जरूरी चीज के लिए भुगतान करना है, तो राशि को क्रमशः 12 या 4 तक बांटे। आप इसके माध्यम से अपनी न्यूनतम आवश्यक वार्षिक आय की गणना भी कर सकते हैं। एक बार ऐसा करने के बाद आपके लिए यह जानना आसान हो जाएगा कि टारगेट इनकम तक पहुंचने के लिए आपको कितनी बचत करनी होगी।

प्रबंधन खर्च: एक बार बजट निर्धारित होने के बाद आपके लिए खर्चों का प्रबंधन करना थोड़ा आसान हो जाएगा। आपको अपनी 'जरूरतों' और 'इच्छाओं' को समझना होगा। यह हमेशा याद रखें कि इंसान अपनी इच्छाओं के बिना जीवित रह सकता है, लेकिन अपनी जरूरतों के बिना नहीं। आप चाहें तो लग्जरी खर्चों पर लगाम लगाकर पैसा बचा सकते हैं। खर्च का पैसा एक अलग खाते में रखें और बचत वाला पैसा एक अलग खाते में जमा करें।

इमरजेंसी फंड: यदि आपकी वित्तीय स्थिति खराब है और उसी बीच आपको आपातकालीन चिकित्सा स्थिति से होकर गुजरना हो तो यह आपकी परेशानियों को और बढ़ा सकता है। लेकिन, अगर आपके पास इमरजेंसी फंड है, तो आप कठिन वित्तीय परिस्थितियों में भी जी सकते हैं। इसलिए हमेशा इमरजेंसी फंड बनाकर रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.