Move to Jagran APP

क्रेडिट कार्ड पर ले रहे हैं लोन तो आपको मालूम होनी चाहिए ये 5 बातें

क्या आप जानते हैं कि अधिकांश बैंक ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड की एवज में भी लोन उपलब्ध कराते हैं।

By Surbhi JainEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 07:19 PM (IST)Updated: Sun, 19 Aug 2018 10:29 AM (IST)
क्रेडिट कार्ड पर ले रहे हैं लोन तो आपको मालूम होनी चाहिए ये 5 बातें

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए अक्सर लोग बैंक से लोन लेते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अधिकांश बैंक ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड की एवज में भी लोन उपलब्ध करवाते हैं। लेकिन इसपर लगने वाला ब्याज थोड़ा अलग होता है। पहले समझिए क्या होता है क्रेडिट कार्ड के एवज में मिलने वाले लोन का मतलब।

loksabha election banner

क्रेडिट कार्ड की एवज में मिलने वाला लोन पर्सनल लोन की तरह ही होता है। यह असुरक्षित लोन होता है। इसमें निश्चित अवधि के साथ ब्याज दर तय होती है। आपकी ओर से लिया जाने वाला लोन आपकी कार्ड की लिमिट से ज्यादा नहीं हो सकता है। हालांकि इस पर ब्याज दर क्रेडिट कार्ड ट्रांंजेक्शन पर लगने वाली मौजूदा दर से कम होती है।

अगर आपके पास भी है क्रेडिट कार्ड की एवज में लोन है तो इन बातों का रखें ध्यान-

देरी से भुगतान आगे लोन मिलने की संभावना को करता है प्रभावित: अधिकांश बैंक ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड की एवज में टॉप अप लोन ऑफर करते हैं। इसके लिए आवेदक की क्रेडिट हिस्ट्री साफ होनी चाहिए मसलन, कोई भी डिफॉल्ट पेमेंट नहीं होनी चाहिए। इसलिए अगर भविष्य में आप लोन लेना चाहते हैं तो देरी से भुगतान करने से बचें।

अपनी पसंद की तारीख चुन सकते हैं: क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले लोन को चुकता करने में सहूलियत होती है। क्योंकि इस पर आप अपनी पसंद की तारीख चुन सकते हैं। कई बैंक जो क्रेडिट कार्ड के बदले लोन देते हैं वो बिल चुकाने के लिए आपको अधिकतम 24 महीने का समय देते हैं। कुछ ऐसे भी बैंक हैं जो 24 महीने से ज्यादा का वक्त देते हैं।

क्रेडिट कार्ड लेनदेन पर ब्याज दरें: अगर आपने अपने क्रेडिट कार्ड लिमिट का 75% लोन ले रखा है और बाकी बचे 25% पर लेनदेन कर रहे हैं और उसका भुगतान तय समय पर नहीं कर रहे हैं तो आप पर प्रति वर्ष लगभग 35% की दर से ब्याज चार्ज किया जाएगा।

प्री क्लोज्ड की सुविधा: आपको लोन के संबंध में किसी भी समय प्री-क्लोजिंग की सुविधा मिलती है। इसके लिए आपको बैंक को बताने के जरुरत नहीं है और आप किसी समय ऐसा कर सकते हैं। लेकिन, इसके लिए आपसे प्री-क्लोजर शुल्क लिया जाएगा।

प्रोसेसिंग चार्ज: क्रेडिट कार्ड के बदले लिए जाने वाले लोन पर प्रोसेसिंग चार्ज भी लगता है। ज्यादातर बैंक पर्सनल लोन पर 1% से 5% तक प्रोसेसिंग फीस वसूलते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.