Move to Jagran APP

दुनिया की इन पांच महंगी चीजों के मालिक हैं मुकेश अंबानी, आप भी जान लीजिए

मुकेश अंबानी एयरबस 319 कारपोरेट जेट का मालिकाना हक रखते हैं। यह विमान 25 यात्रियों के ले जाने में सक्षम है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Sun, 13 Jan 2019 09:56 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 12:35 PM (IST)
दुनिया की इन पांच महंगी चीजों के मालिक हैं मुकेश अंबानी, आप भी जान लीजिए
दुनिया की इन पांच महंगी चीजों के मालिक हैं मुकेश अंबानी, आप भी जान लीजिए

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी न सिर्फ भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं बल्कि वो एशिया की अमीर शख्सियतों में शुमार हैं। करीब 43.2 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ अंबानी बीते वर्ष फोर्ब्स इंडिया की रिच लिस्ट में लगातार 11वें वर्ष नंबर वन पर काबिज रहे थे। यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि वर्ष 2018 में उनकी नेटवर्थ में 3.1 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ जो कि करीब 21,754 करोड़ रुपये के बराबर है।

loksabha election banner

बीते वर्ष मुकेश अंबानी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा को पछाड़ते हुए एशिया के सबसे अमीर शख्सियत बन गए थे। दिसंबर 2018 में अंबानी की नेटवर्थ 43.2 बिलियन डॉलर रही थी। जानिए मुकेश अंबानी किन पांच महंगी चीजों का मालिकाना हक रखते हैं।

एंटीलिया: करीब 2 बिलियन डॉलर की लागत से बनी यह 27 मंजिला इमारत मुकेश अंबानी का आवास है और यह दुनिया की दूसरी सबसे महंगी आवासीय संपत्ति है। बकिंघम पैलेस से बाद इसका नंबर आता है। यह (एंटीलिया) दुनिया की सबसे महंगी निजी आवासीय संपत्ति है।

 

इस घर में करीब 600 लोगों का स्टॉफ काम करता है जो कि घर का 24 घंटे ख्याल रखते हैं। इस घर में हेल्थ स्पा, एक सैलून, एक बॉलरुम, 3 स्वीमिंग पूल, योगा एवं डांस स्टूडियो। इस इमारत की शुरुआती 6 मंजिलें पार्किंग के लिए बनाई गई हैं। इस घर में एक प्राइवेट थियेटर और स्नो रुम भी है।

एयरबस 319 जेट: मुकेश अंबानी एयरबस 319 कारपोरेट जेट का मालिकाना हक रखते हैं। यह विमान 25 यात्रियों के ले जाने में सक्षम है। इस प्लेन में एक बड़ा एंटरटेन्मेंट केबिन, लग्जरी स्काई बार और फैन्सी डाइनिंग एरिया है। इसकी अनुमानित लागत 100 मिलियन डॉलर है।

इस जेट में लेदर सीटिंग, एयर कंडीशन्ड और खास कॉकपिट का इस्तेमाल किया गया है। अंबानी के पास इसके अलावा दो अन्य निजी विमान बोइंग बिजनेस जेट-2 और फॉल्कन 900EX भी हैं।

बीएमडब्ल्यू 760i (BMW 760Li): मुकेश अंबानी BMW760Li गाड़ी में ट्रैवल करते हैं जो कि एक बुलेट प्रूफ गाड़ी है। इसमें बोर्ड कॉन्फ्रेंस सेंटर, लैपटॉप और टीवी स्क्रीन लगी है। मुकेश अंबानी हर जगह इसी गाड़ी से घूमते हैं।

इस कार की बेस प्राइज 300,000 डॉलर है लेकिन इसके आर्म्ड (बख्तरबंद) एडिशन की कीमत 1.4 मिलियन डॉलर है। मुकेश अंबानी की ये बीएमडब्ल्यू कार मुंबई के सबसे महंगे कार रजिस्ट्रेशन में से है, साथ ही किसी भारतीय की ओर से रखी जाने वाली ये सबसे महंगी कार भी है।

याच: मुकेश अंबानी एक याच का भी मालिकाना हक रखते हैं। इसकी कीमत 1 मिलियन डॉलर से भी ऊपर की है। 58 मीटर लंबे और 38 मीटर चौड़े इस याच में सोलर ग्लास रूफ लगी है।

इसमें तीन डेक है जो कि तमाम सुविधाओं से लैस हैं जैसे कि पियानो बार, लॉन्ज और डाइनिंग एरिया जिसमें अतिथियों के लिए पर्सनल सुइट एवं रीडिंग रुम भी शामिल है। यह याच समुद्र में एक लग्जरी घर की तरह मालूम देता है।

मेबैक 62: मुकेश अंबानी भारत के एकलौते व्यक्ति हैं जिन्होंने अपनी पत्नी के लिए मेबैक 62 खरीदी है। मुकेश अंबानी ने यह कार अपनी पत्नी को जन्मदिन के तोहफे के रुप में दी थी। इस कार की अधिकतम रफ्तार 250 किमी प्रति घंटा है।

यह कार मात्र 5.4 सेकेंड में 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ सकती है। एक मिलियन डॉलर से ज्यादा की कीमत वाली यह कार अंबानी की जरूरतों को ध्यान में रखती है। इस कार के अलावा अंबानी के पास एस्टन मॉर्टिन, मर्सडीज एस क्लास और अन्य लग्जरी कारें भी हैं।

यह भी पढ़ें: Happy New Year 2019: नए साल में निवेश पर कौन-सी सरकारी स्कीम देगी बेहतर रिटर्न, किसमें होगा फायदा

पोस्ट ऑफिस के इन सेविंग स्कीम में मिलता है टैक्स का लाभ, जानिए इसकी खासियत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.