Move to Jagran APP

EPFO का फंड मैनेज करने के लिए चुनी जा सकती हैं ये 3 कंपनियां, अगले हफ्ते हो जाएगा फैसला

FAIC ने 3 एसेट मैनेजमेंट कंपनियों- एचएसबीसी एएमसी यूटीआई एएमसी और एसबीआई म्युचुअल फंड को 1 अक्टूबर 2019 से तीन साल के लिए फंड मैनजर नियुक्त किए जाने की सिफारिश की है

By Manish MishraEdited By: Published: Fri, 16 Aug 2019 01:51 PM (IST)Updated: Fri, 16 Aug 2019 05:51 PM (IST)
EPFO का फंड मैनेज करने के लिए चुनी जा सकती हैं ये 3 कंपनियां, अगले हफ्ते हो जाएगा फैसला
EPFO का फंड मैनेज करने के लिए चुनी जा सकती हैं ये 3 कंपनियां, अगले हफ्ते हो जाएगा फैसला

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अगले सप्ताह होने वाली ट्रस्‍टीज की मीटिंग में फंड मैनजर्स के तौर पर HSBC एएमसी, यूटीआई एएमसी और एसबीआई म्युचुअल फंड को नियुक्त कर सकता है। फंड मैनेजर्स की यह नियुक्ति तीन साल के लिए हो सकती है। EPFO की ऑडिट और इन्‍वेस्‍टमेंट कमेटी (FAIC) ने तीन एसेट मैनेजमेंट कंपनियों- एचएसबीसी एएमसी, यूटीआई एएमसी और एसबीआई म्युचुअल फंड को 1 अक्टूबर 2019 से तीन साल के लिए फंड मैनजर नियुक्त किए जाने की सिफारिश की है। 

loksabha election banner

FAIC की सिफारिश को EPFO के संदर्भ में निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) के सामने पेश किया जाएगा। श्रम मंत्री की अध्यक्षता में केंद्रीय न्‍यासी बोर्ड (CBT) की बैठक 21 अगस्त 2019 को होगी। फंड मैनेजर्स  की नियुक्ति पिछले साल अप्रैल से लंबित है। 

आपको बता दें कि केंद्रीय न्‍यासी बोर्ड (CBT) ने इससे पहले 1 अप्रैल 2015 को फंड मैनेजर्स को तीन साल के लिए नियुक्‍त किया था। इनमें एसबीआई म्‍युचुअल फंड, आईसीआईआईसीआई सिक्योरिटीज प्राइमरी डीलरशिप, रिलायंस कैपिटल और एचएसबीसी एएमसी शामिल थे। इसके बाद EPFO ने इन पांच फंड मैनेजर्स की समयसीमा में कई बार विस्‍तार किया। अब इन फंड मैनजर्स की विस्‍तारित अवधि 30 सितंबर 2019 को समाप्‍त हो रही है। 

इससे पहले इसी साल EPFO ने यह स्‍पष्‍ट कर दिया था कि एक बैंक के तौर पर भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) फंड मैनेजर की भूमिका नहीं निभा सकता है। इस कारण, एसबीआई की परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनी एसबीआई म्‍युचुअल फंड ने फंड मैनेजर्स की नियुक्ति की प्रक्रिया में हिस्‍सा लिया था। 

सूत्रों ने बताया कि FAIC ने इन तीन फंड मैनेजर्स को उनकी पिछली परफॉरमेंस के आधार पर अंतिम रूप दिया गया है। EPFO ने पहली बार जुलाई 2008 में कई फंड मैनेजर्स नियुक्‍त किए थे। इसका उद्देश्‍य EPFO के अंशधारकों को बेहतर रिटर्न उपलब्‍ध कराना था। इससे पहले 1952 से भारतीय स्‍टेट बैंक ही EPFO का फंड मैनेज कर रहा था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.