Move to Jagran APP

EPF-PAN Linking: इस आसान तरीके से कर सकते हैं EPF अकाउंट को PAN से लिंक, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

EPFO की वेबसाइट से ऑनलाइन तरीके से अपने EPF अकाउंट को PAN से लिंक कर सकते हैं। इसके साथ ही आप ऑफलाइन भी अपने EPF अकाउंट को PAN से लिंक करा सकते हैं। EPFO की सभी ऑनलाइन सुविधा का लाभ लेने के लिए KYC को पूरा करना जरूरी है।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 02:49 PM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 02:49 PM (IST)
EPF-PAN Linking: इस आसान तरीके से कर सकते हैं EPF अकाउंट को PAN से लिंक, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस
आप कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपने PAN को EPF खाते से लिंक कर सकते हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आपने अभी तक अपने EPF अकाउंट को PAN से लिंक नहीं किया है तो जल्दी कर लें। EPFO ने PF अकाउंट से जुड़ी सभी प्रकार की ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ लेने के लिए सभी KYC संबंधित दस्तावेजों को UAN से लिंक करना जरूरी कर दिया है। PF Transfer और PF Claim या आंशिक निकासी जैसी सेवाएं ऑनलाइन लेने के लिए आपको अपने आधार, पैन और अकाउंट नंबर को UAN के साथ लिंक करना जरूरी है। आप कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपने PAN को EPF खाते से लिंक कर सकते हैं।

loksabha election banner

क्या है ऑनलाइन तरीका

अपने EPF अकाउंट को PAN से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको EPFO की ई-सेवा वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाना होगा। यहां पर आपको सबसे पहले अपने UAN, पासवर्ड और दिए गए कैप्चा को भर कर साइन इन करना होगा। इसके बाद आपको मेन्यू से मैनेज के विकल्प में जाकर KYC के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। KYC के ऑप्शन पर जाने के बाद आपको वहां पर क्लिक ऑन KYC डॉक्युमेंट टू ऐड के साथ सभी दस्तोवेज को लिंक करने का ऑप्शन दिखाई देगा।

वहां पर आपको PAN के विकल्प में जाना है और पैन कार्ड पर लिखा अपना नाम और पैन नंबर एंटर करके सेव के ऑप्शन पर क्लिक करना है, इसके बाद आपका पैन EPF अकाउंट से लिंक हो जाएगा।

ऑफलाइन तरीका

आप ऑफलाइन तरीके से भी अपने EPF अकाउंट को PAN से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने नजदीकी EPFO के ऑफिस में जाना होगा। वहां पर आपको EPF-PAN लिंकिंग फॉर्म लेकर उसमें अपना UAN और पैन नंबर भरना होगा। इसके बाद आपको अपने पैन और UAN की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी के साथ आवेदन फॉर्म को जमा करना होगा। वेरिफिकेशन के बाद EPF अकाउंट को PAN से लिंक कर दिया जाएगा। आपके SMS और मेल पर इसके स्थिति की जानकारी भी दे दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.