Move to Jagran APP

क्रिसमस और नए साल की छुट्टी में उठाएं कश्मीर की वादियों का लुत्फ, आइआरसीटीसी लेकर आया है यह शानदार टूर पैकेज

अगर आप भी इन सर्दियों में बर्फबारी के साथ पहाड़ी वादियों का लुत्फ उठाना चाह रहे हैं तो आप कश्मीर की सैर कर सकते हैं। घूमने के शौकीन लोगों के लिए कश्मीर सबसे पसंदीदा जगहों में से है। यहां कि प्राकृतिक वादियां हर किसी को अपना दीवाना बना लेती हैं।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Thu, 16 Dec 2021 11:07 AM (IST)Updated: Thu, 16 Dec 2021 11:07 AM (IST)
क्रिसमस और नए साल की छुट्टी में उठाएं कश्मीर की वादियों का लुत्फ, आइआरसीटीसी लेकर आया है यह शानदार टूर पैकेज
आप इन सर्दियों में कश्मीर की सैर पर जा सकते हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है, और इस महीने यानी कि दिसंबर में क्रिसमस की छुट्टियां भी पड़ने वाली हैं। ऐसे मौसम में पहाड़ घूमने के लिए सबसे उम्दा जगहों में से एक माने जाते हैं। अगर आप भी इन सर्दियों में बर्फबारी के साथ पहाड़ी वादियों का लुत्फ उठाना चाह रहे हैं तो, आप कश्मीर की सैर पर जा सकते हैं। घूमने के शौकीन लोगों के लिए कश्मीर सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है। यहां कि प्राकृतिक वादियां, फूलों के बगीचे, झीलें और उन झीलों पर तैरते शिकारे हर किसी को अपना दीवाना बना लेते हैं। कश्मीर के लिए कहा गया है कि, "गर फिरदौस बर रुए ज़मीं अस्त, हमीं अस्तो, हमीं अस्तो, हमीं अस्त", यानी इस धरत पर अगर कहीं जन्नत है, तो बस यहीं है। आइआरसीटीसी कश्मीर घूमने का मन बना रहे लोगों के लिए बेहद ही शानदार टूर पैकेज की पेशकश कर रहा है। आइये जानते हैं इस टूर पैकेज की पूरी डिटेल।

loksabha election banner

टूर का कार्यक्रम

टूर की शुरुआत रायपुर एयरपोर्ट से होगी। यात्री रायपुर एयरपोर्ट से उड़ान भरकर दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड करेंगे। दिल्ली एयरपोर्ट से सैलानी कनेक्टिंग फ्लाइट के द्वारा श्रीनगर के लिए प्रस्थान करेंगे। श्रीनगर में लैंड करने के बाद सैलानी होटल में रात का डिनर और आराम करेंगे। इसके अगले दिन यात्री, पहलगाम के लिए रवाना होंगे। पहलगाम जाने के रास्ते में सैलानी, केसर के खेतों और अवंतीपुरा खंडहरों की सैर करेंगे। पहलगाम में यात्री अपने खर्चे पर साइटसीन कर सकते हैं।

इसके अगले दिन सैलानी सोनमर्ग के लिए रवाना हो जाएंगे। यात्री यहां पर सिंध की वादियों और महासीर के जंगलों की सैर कर सकते हैं। गर्मियों के महीनों के दौरान थजीवास ग्लेशियर तक की यात्रा के लिए टट्टू किराए पर लिए जा सकते हैं। इसके अगले दिन सैलानी गुलमर्ग की सैर के लिए रवाना होंगे। गुलमर्ग में फूलों के मैदान की सैर करेंगे।

इसके अगले दिन नाश्ते के बाद सैलानी, श्रीनगर की सैर पर निकलेंगे। श्रीनगर में सैलानी शंकराचार्य मंदिर, मुगल गार्डन, चेशमाशाही, परिमहल, बॉटनिकल गार्डन, और शालीमार गार्डन और डल झील के किनारे पर स्थित हजरतबल तीर्थ जैसी जगहों की सैर करेंगे। इसके अगले दिन सैलानी श्रीनगर एयरपोर्ट से वापस रायपुर के लिए रवाना हो जाएंगे।

कितना है टूर का किराया

छह दिन और पांच रातों वाले इस टूर पैकेज के लिए आपको 30,285 रुपये खर्च करने होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.