Move to Jagran APP

घर के बुजुर्ग-युवा ज्‍यादा होते हैं ऑनलाइन ठगी के शिकार, जानिए कौन-कौन से टूल अपना रहे हैकर

हैकर्स (Hacker) बुजुर्गों और बच्‍चों को ज्‍यादा निशाना बना रहे हैं। वे वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizen) और मध्यम आयु वर्ग के लोगों को रैनसमवेयर हमलों से निशाना बना रहे हैं जबकि युवा वयस्क इंस्टाग्राम (Instagram) और टिकटॉक (Tiktok) जैसे लोकप्रिय ऐप पर विभिन्न घोटालों का शिकार हो रहे हैं।

By Ashish DeepEdited By: Published: Fri, 26 Nov 2021 09:10 AM (IST)Updated: Fri, 26 Nov 2021 01:35 PM (IST)
घर के बुजुर्ग-युवा ज्‍यादा होते हैं ऑनलाइन ठगी के शिकार, जानिए कौन-कौन से टूल अपना रहे हैकर
इंस्टाग्राम (Instagram) और टिकटॉक (Tiktok) जैसे लोकप्रिय ऐप पर विभिन्न घोटालों का शिकार हो रहे हैं।

नई दिल्‍ली, आइएएनएस। हैकर्स (Hacker) बुजुर्गों और बच्‍चों को ज्‍यादा निशाना बना रहे हैं। वे वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizen) और मध्यम आयु वर्ग के लोगों को रैनसमवेयर हमलों से निशाना बना रहे हैं, जबकि युवा इंस्टाग्राम (Instagram) और टिकटॉक (Tiktok) जैसे लोकप्रिय ऐप पर विभिन्न घोटालों का शिकार हो रहे हैं।

prime article banner

साइबर सुरक्षा कंपनी अवस्त (Avast) के शोध में पाया गया कि 65 साल और उससे अधिक उम्र और 25-35 आयु वर्ग के अधिकांश लोग मुख्य रूप से ऑनलाइन जाने के लिए अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्‍तेमाल करते हैं। इससे उन्हें रैंसमवेयर, तकनीकी सहायता घोटाले, स्पाईवेयर/ट्रोजन के लिए अतिसंवेदनशील छोड़ दिया जाता है।

दूसरी ओर, 25-34 और 35-44 उम्र के बीच के लोग ज्यादातर ऑनलाइन जाने के लिए स्मार्टफोन का इस्‍तेमाल करते हैं (हरेक में 87 प्रतिशत)। इसके बाद 18-24 साल के बच्चे (85 प्रतिशत)। उन्हें एडवेयर, मोबाइल बैंकिंग का लक्ष्य बनाते हैं। मैलवेयर फैलाने वाले ट्रोजन, डाउनलोडर और फ्लूबॉट एसएमएस घोटाले और इंस्टाग्राम, टिकटॉक एडवेयर ऐप या फ्लेसवेयर को बढ़ावा देने वाले घोटालों को बढ़ावा देते हैं।

सभी डिवाइस में युवा और पुरानी पीढ़ी भी फिशिंग हमलों और रोमांस घोटालों के लिए लक्ष्य हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि डिजिटल नागरिकता प्रवृत्तियों में यूजीओवी के साथ एक व्यापक वैश्विक अध्ययन का हिस्सा है।

अवस्त के मुख्य सूचना और सुरक्षा अधिकारी जया बालू ने कहा कि साइबर अपराधी अक्सर इस बात को ध्यान में रखते हैं कि कैसे युवा और पुरानी पीढ़ी हमलों को शुरू करने के लिए विभिन्न डिवाइस का इस्‍तेमाल करती है। उन्हें इस्‍तेमाल के तरीकों के अनुकूल बनाती हैं ताकि उन्हें अधिक लूटने की आशंका हो। अवस्त थ्रेट लैब्स के आंकड़ों के अनुसार, कंपनी ने 2021 में हर महीने औसतन 1.46 मिलियन से अधिक रैंसमवेयर हमलों को डेस्कटॉप पर रोक दिया।

इस साल जनवरी और अप्रैल के बीच, हर महीने वैश्विक स्तर पर 5.9 मिलियन तकनीकी सहायता घोटाले के लिए हमले हुए। मोबाइल पर, पिछली तिमाही (तीसरी तिमाही में) में शीर्ष खतरे एडवेयर (59 प्रतिशत), मोबाइल बैंकिंग ट्रोजन (9.7 प्रतिशत) और डाउनलोडर (7.9 प्रतिशत) थे, जो नुकसानदेह ऐप हैं और पीड़ितों को बरगलाने के लिए सोशल इंजीनियरिंग रणनीति का उपयोग करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि फ्लूबॉट भारत सहित अधिकांश देशों में मोबाइल पर व्यापक रूप से फैल रहा है, जहां अवस्त ने इस साल अगस्त और सितंबर में मासिक रूप से 3,500 हमलों को रोका। इसमें से 35,000 हमलों को वैश्विक स्तर पर प्रति माह औसतन तीसरी तिमाही में अवरुद्ध किया गया। 35-44 वर्ष के बच्चों के लिए सबसे महत्वपूर्ण इंटरनेट गतिविधि सोशल मीडिया (36 प्रतिशत) का इस्‍तेमाल कर रही है। 55-64 वर्ष के बच्चों के लिए, यह बैंकिंग और वित्त गतिविधियों (38 प्रतिशत) है, इसके बाद दोस्तों और परिवार के साथ वीडियो कॉलिंग (32 प्रतिशत) है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे पता चलता है कि क्यों इन पीढ़ियों को उनके स्मार्टफोन पर इंस्टाग्राम और टिकटॉक, फ्लूबॉट एसएमएस और ईमेल फिशिंग स्कैम के साथ लक्षित किया जाता है, जो ऐसा लगता है कि वे दोस्तों या परिवार और मोबाइल बैंकिंग ट्रोजन से आए हैं। बालू ने कहा, विभिन्न पीढ़ियां अलग-अलग आंखों से इंटरनेट देख सकती हैं और अलग-अलग ऑनलाइन अनुभव कर सकती हैं, जिसे घर पर ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में बातचीत करते समय ध्यान में रखना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.