Move to Jagran APP

क्रेडिट कार्ड खो जाए तो न लें टेंशन, बैंक देते हैं मुआवजा, ऐसे कैसे करें दावा

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के वक्त हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए। कई बार रख-रखाव की वजह से क्रेडिट कार्ड कहीं खो जाता है।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 10:09 AM (IST)
क्रेडिट कार्ड खो जाए तो न लें टेंशन, बैंक देते हैं मुआवजा, ऐसे कैसे करें दावा
क्रेडिट कार्ड खो जाए तो न लें टेंशन, बैंक देते हैं मुआवजा, ऐसे कैसे करें दावा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के वक्त हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए। कई बार रख-रखाव की वजह से क्रेडिट कार्ड कहीं खो जाता है। इसके बाद लोग टेंशन में आ जाते हैं। तनाव की सबसे बड़ी वजह यह कि खाते से पैसा गायब हो सकता है या क्रेडिट कार्ड का दुरूपयोग हो सकता है। लोगों की सबसे बड़ी परेशानी यह रहती है कि नुकसान की भरपाई कौन करेगा, कैसे होगा। अगर बदकिस्मती से आपका क्रेडिट कार्ड खो जाता है या इसका दुरुपयोग होता है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसा होने पर क्रेडिट कार्ड जारी करने वाला बैंक मुआवजा देता है। इसके लिए बैंक का बीमा कंपनी का साथ समझौता होता है। जानिए मुआवजे का दावा कैसे किया जा सकता है।

loksabha election banner

अगर आपका क्रेडिट कार्ड खो जाता है तो आपको इसका इसका सबूत देना होगा। ध्यान रखिये अगर कार्ड खोने का मजबूत सबूत पेश नहीं करने पर बैंक मुआवजे की प्रक्रिया को आगे नहीं बढ़ाएगा। कार्ड के गुम होते ही तुरंत इसकी जानकारी बैंक को दें और इसे ब्लॉक करवा दें। इससे इस कार्ड का गलत इस्तेमाल होने की संभावना बेहद कम हो जाती है।

कार्ड गुम होने की शिकायत पुलिस में भी दर्ज कराएं और इसकी कॉपी अपने पास रखें। कई बैंक ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की भी व्यवस्था देते हैं। ये काम करने के बाद बैंक मुआवजा देने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हैं।

कार्ड खोने के बाद कार्डहोल्डर को मिलने वाला मुआवजा इस बात पर निर्भर नहीं करता है कि कार्ड का मिसयूज करने वाले से पैसे वसूले गए हैं या नहीं। बीमा कवर में होने के कारण आपको इस बात की चिंता नहीं करनी चाहिए। 

क्रेडिट कार्ड के लिए क्रेडिट स्कोर का महत्व समझें

क्रेडिट कार्ड लेते वक्त सिबिल स्कोर पूछा जाता है। यह स्कोर अच्छा होने पर आसानी से लोन मिल जाता है। अगर यह स्कोर खराब होता है तो आपकी लोन ऐप्लिकेशन रिजेक्ट भी हो सकती है। 

संभल कर करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल को लेकर बहुत सतर्क रहने की जरूरत होती है। आप महज कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल करते हुए कुछ मिनटों में ही अपने क्रेडिट कार्ड को ज्यादा सुरक्षित बना सकते हैं और विदेश से होने वाले किसी भी अवांछित लेनदेन को रोक सकते हैं। इसके लिए आप अंतरराष्ट्रीय लेनदेन को ब्लॉक रखें, ये आपके लिए फायदेमंद है। साथ ही आप ट्रांजैक्शन की लिमिट सेट करके रखें। संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.