Move to Jagran APP

रेलवे के ऑनलाइन टिकट में बदलना चाहते हैं पैसेंजर का नाम, अपनाएं ये तरीका

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) ऑनलाइन टिकट पर यात्रियों के नाम में बदलाव करने की सुविधा देता है

By NiteshEdited By: Published: Fri, 23 Nov 2018 06:21 PM (IST)Updated: Sun, 25 Nov 2018 01:55 PM (IST)
रेलवे के ऑनलाइन टिकट में बदलना चाहते हैं पैसेंजर का नाम, अपनाएं ये तरीका
रेलवे के ऑनलाइन टिकट में बदलना चाहते हैं पैसेंजर का नाम, अपनाएं ये तरीका

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) ऑनलाइन टिकट पर यात्रियों के नाम में बदलाव करने की सुविधा देता है। इसके लिए ग्राहकों को नजदीकी रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर ऑनलाइन टिकट के प्रिंट के साथ टिकट पर आपकी फैमिली से जो भी सफर करना चाहता है, उसका ओरिजनल आईडी प्रूफ और उसकी फोटोकॉपी भी उपलब्ध करानी होगी।

loksabha election banner

काउंटर जाकर आप टिकट पर मौजूद पैसेंजर का नाम बदलवा सकते हैं। आईआरसीटीसी के मुताबिक, यात्री को इसके लिए ट्रेन खुलने के 24 घंटे पहले रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा। अगर आप किसी कारणवश यात्रा नहीं कर रहे हैं तो अपनी कन्फर्म टिकट को अपने फैमिली मेंबर जैसे माता-पिता, भाई-बहन, बेटा-बेटी, पति-पत्नी आदि के नाम ट्रांसफर करा सकते हैं।

पांच ऐसी जानकारी जो आपकी जानना चाहिए:

  • यात्री के अनुरोध करने के बाद रेलवे काउंटर बुक किए गए टिकट पर मौजूदा रेलवे नियमों के मुताबिक यात्री के नाम में बदलाव कर सकते हैं।
  • आईआरसीटीसी के मुताबिक, इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए ग्राहक को ट्रेन के डिपार्चर से 24 घंटे पहले वैध सबूत के साथ रिजर्वेशन ऑफिस या रेलवे काउंटर जाना होगा।
  • आईआरसीटीसी की ओर से अगर यात्री किसी कारणवश यात्रा नहीं कर पा रहे हैं तो अपनी कन्फर्म टिकट को अपने फैमिली मेंबर जैसे माता-पिता, भाई-बहन, बेटा-बेटी, पति-पत्नी आदि के नाम ट्रांसफर करा सकते हैं।
  • इसके लिए यात्री को इलेक्ट्रॉनिक रिजर्वेशन स्लिप की फोटोकॉपी के साथ ओरिजिनल आईडी प्रूफ ले जाना होगा।
  • ऐसे यात्री जो सरकारी कर्मचारी हैं उन्हें भी आईआरसीटीसी नाम बदलने की सुविधा देता है। ऐसे यात्रियों को भी नाम में बदलाव के लिए यात्रा से 24 घंटे पहले काउंटर जाकर नाम बदलवाना होगा।

बोर्डिंग स्टेशन भी बदल सकते हैं आप: यूजर आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट लाग-इन कर बोर्डिंग स्टेशन का नाम बदल सकते हैं। इंडियन रेलवे उस सूरत में बोर्डिंग स्टेशन के नाम में बदलाव की अनुमति नहीं देती है जब टिकट ऑफलाइन मोड में बुक किया गया हो। जिस भी यात्री ने आईआरसीटीसी के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक कराया हो वो ट्रेन के डिपार्चर से 24 घंटे पहले तक बोर्डिंग स्टेशन के नाम में बदलाव कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.