Move to Jagran APP

ईमानदारी से टैक्स भरने वालों को सरकार देगी ये खास सुविधा, ला रही नई योजना

समय पर टैक्स भरने वालों के लिए सरकार इंसेंटिव और रिवार्ड कार्यक्रम शुरू करने पर विचार कर रही है।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 09 Oct 2018 12:56 PM (IST)Updated: Tue, 09 Oct 2018 03:55 PM (IST)
ईमानदारी से टैक्स भरने वालों को सरकार देगी ये खास सुविधा, ला रही नई योजना
ईमानदारी से टैक्स भरने वालों को सरकार देगी ये खास सुविधा, ला रही नई योजना

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। समय पर टैक्स भरने वालों के लिए सरकार इंसेंटिव और रिवार्ड कार्यक्रम शुरू करने पर विचार कर रही है। इकॉनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के हवाले से बताया गया है कि सरकार ईमानदार टैक्सपेयर्स के लिए ऐसी सुविधा शुरू करने पर विचार कर रही है जिसमें राज्य के गवर्नर के साथ चाय, एयरपोर्ट पर चेकइन, पासपोर्ट, टोल लाइन में प्राथमिकता मिल सके। इसके लिए CBDT (Central Board of Direct Taxes) की कमेटी बनाई गई है। ये इस स्कीम पर काम करेगी।

loksabha election banner

बता दें कि ईमानदार टैक्सपेयर को सम्मानित करने की योजनाएं पहले से ही कई देशों में चल रही हैं। आयकर विभाग वर्ष 2004 से पहले भी ईमानदार टैक्सपेयर को रिवार्ड देता रहा है। फिलिपींस में ऐसे लोगों को लॉटरी में मौका मिलता है। जापान में ईमानदार टैक्सपेयर को वहां के राजा के साथ फोटो खिंचाने का मौका मिलता है।

सरकार की ओर से इस योजना को लाने का उद्देश्य कालाधन निकालना है। सरकार को लगता है कि इस योजना से ज्यादा से ज्यादा लोग टैक्स भरेंगे। CBDT की कमेटी ऐसे लोगों को चुनेगी जो समय पर टैक्स भरते हैं और जिनपर कभी पेनल्टी नहीं लगी है और छापा नहीं पड़ा है। हालांकि अभी ये तय होना बाकी है कि ईमानदार टैक्स पेयर्स को किस तरह से ईनाम दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.