Move to Jagran APP

कैंसल चेक के हैं कई फायदे, इन जगहों पर आता है काम

कई बार चेक पर दो लाइन खींचकर उसके बीच में कैंसल लिख देते हैं तो उस चेक के कैंसल चेक माना जाता है

By Pramod Kumar Edited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 04:08 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 07:35 PM (IST)
कैंसल चेक के हैं कई फायदे, इन जगहों पर आता है काम
कैंसल चेक के हैं कई फायदे, इन जगहों पर आता है काम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आप बैंकों से जुड़े कामकाज करते हैं तो चेक के बारे में आप जानते ही होंगे। कम ही लोग यह जानते हैं कि बैंकिंग में कैंसल चेक भी होता है। दरअसल, कई बार चेक पर दो लाइन खींचकर उसके बीच में कैंसल लिख देते हैं तो उस चेक के कैंसल चेक माना जाता है। ऐसा करने पर चेक के दुरुपयोग की आशंका खत्म हो जाती है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि कैंसल चेक किसी काम का नहीं रहता। इस चेक को दूसरे कई कामों के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है।

loksabha election banner

चेक पर अकाउंट होल्डर का नाम, बैंक अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, बैंक और ब्रांच के नाम सहित दूसरी कई जानकारियां दी होती हैं। कैंसल चेक पर भी यही जानकारियां रहती हैं और इनको प्रयोग में लाया जा सकता है। इनके अलावा दूसरे कई वित्तीय कामों के लिए भी कैंसिल चेक को प्रयोग किया जा सकता है। आइये जानते हैं कि कैंसल चेक को आप कहां-कहां इस्तेमाल कर सकते हैं-

इंश्योरेंस और बैंक अकाउंट के लिए

अगर आप इंश्योरेंस प्लान लेना चाहते हैं तो बाकी डॉक्युमेंट्स के साथ आपको कैंसल चेक भी देना होता है। इंश्योरेंस के अलावा अगर आप अपना दूसरा बैंक अकाउंट ओपन करना चाहते हैं तो कैंसल चेक आपके काम आ सकता है। नए बैंक अकाउंट के लिए आप अपने मौजूदा अकाउंट का एक कैंसल चेक बैंक में दे सकते हैं।

डिमैट अकाउंट

शेयर मार्केट में निवेश के लिए डिमैट अकाउंट जरूरी होता है। डिमैट अकाउंट के बिना आप स्टॉक्स में निवेश नहीं कर सकते। अगर आपके डिमैट अकाउंट ओपन करना चाहते हैं तो आपको आईडी प्रूफ, अकाउंट ओपनिंग फॉर्म जैसे डॉक्युमेंट्स के साथ-साथ कैंसल चेक भी ब्रोकर को देना होगा। तभी आपका डिमैट अकाउंट खुल पाएगा।

केवाईसी और ईएमआई के लिए दे सकते हैं कैंसल चेक

अगर आप ईएमआई के जरिए लोन लेते हैं तो बैंक में कैंसल चेक देना पड़ सकता है। इससे जानकारी लेकर बैंक हम महीने आपके खाते से ईएमआई की रकम को डिडक्ट कर लेता है। इसके अलावा आप कैंसल चेक के जरिए केवाईसी भी करवा सकते हैं। कैंसल चेक पर आपके बैंक अकाउंट से जुड़ी सारी जानकारी होती है इसलिए आप केवाईसी करवाने के लिए कैंसल चेक दे सकते हैं।

पीएफ निकासी के लिए

सरकारी और निजी कर्मचारियों की सैलरी का कुछ हिस्सा हर महीने प्रोविडेंट फंड में जमा होता है। अगर आप इस फंड में जमा पैसा निकालना चाहते हैं तो आपको कैंसल चेक जमा करना होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.