Move to Jagran APP

कर रहे हैं नौकरी छोड़ने की तैयारी, पहले ख्याल कर लें इन पांच बातों का

नौकरी छोड़ते समय कई अहम चीजों को ध्यान में रखना चाहिए। अगर आप भी नौकरी छोड़ने वाले हैं तो पढ़िए यह खबर

By NiteshEdited By: Published: Fri, 07 Sep 2018 05:19 PM (IST)Updated: Sat, 08 Sep 2018 09:17 AM (IST)
कर रहे हैं नौकरी छोड़ने की तैयारी, पहले ख्याल कर लें इन पांच बातों का
कर रहे हैं नौकरी छोड़ने की तैयारी, पहले ख्याल कर लें इन पांच बातों का

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। कई बार लोग अपनी नौकरी छोड़ कुछ नया शुरू करना चाहते हैं। नौकरी छोड़ने के पीछे की वजह कुछ भी हो सकती है, मसलन नौकरी में असंतोष, ग्रोथ नहीं मिलना या बेहतर संभावनाओं की तलाश। कारण जो भी हो, नौकरी छोड़ने की प्लानिंग पहले ही कर लेनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो हो सकता है कि आगे चलकर आपको वित्तीय संकट से जूझना पड़े।

loksabha election banner

नौकरी छोड़ने से पहले आप अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति का आकलन करें। क्योंकि ऐसा मुमकिन है कि एक नौकरी छोड़ने के बाद आपको नई नौकरी खोजने में वक्त लग जाए। हालांकि यह तय नहीं है कि एक नौकरी छोड़ने के बाद नई नौकरी मिलने में कितना समय लगेगा। यह बहुत जल्दी भी हो सकता है या इसमें समय भी लग सकता है। अगर आप नौकरी छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं तो इन पांच बातों का रखें ख्याल-

अपनी देनदारियों को खत्म करें

यदि आपने किसी भी वित्तीय फर्म से पैसे लिये हैं, तो नौकरी छोड़ने से पहले अपनी देनदारियों को पूरा कर लें। जैसे अगर आपके पास कार लोन, होम लोन या पर्सनल लोन है तो पहले इनकी प्री-पेमेंट की कोशिश करें। यह आपके क्रेडिट स्कोर के लिहाज से भी जरूरी है। अगर आप ईएमआई का भुगतान करने में असमर्थ होते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो जाता है और भविष्य में लोन मिलने में दिक्कतें आती हैं। 

दूसरा प्लान रखें तैयार

नौकरी छोड़ने से पहले हमेशा दिमाग में दो प्लान तैयार रखें। यदि नौकरी छोड़ते समय आपका पहला प्लान विफल हो जाता है तो इस स्थिति में दूसरा प्लान काम आएगा। इसलिए दूसरा प्लान बैकअप के रूप में बनाकर रखें। 

खर्च में कटौती

पैसे को लेकर अगर आपने बिना किसी प्लान के नौकरी छोड़ दी है या ऐसा सोच रहे हैं, तो भविष्य की जरूरतों के अनुरूप अपने खर्चों को कम कर दें। इसके लिए आप एक सस्ते अपार्टमेंट में रहना, निजी वाहन के बजाए सार्वजनिक परिवहन आदि जैसे फैसले ले सकते हैं। इस तरह के कुछ समझौते कर आप पैसे बचा सकते हैं।

अपने फैसले पर एक बार फिर सोचें 

अपने आर्थिक स्थिति को ध्यान रखते हुए ही नौकरी छोड़ने का फैसला लें। जब नई नौकरी पक्की हो जाए उसके बाद ही अपनी वर्तमान नौकरी से इस्तीफा दें। वहीं, नई नौकरी लेने से पहले एक इमरजेंसी फंड तैयार रखें। अगर किसी कारण आपको फिर नौकरी छोड़नी पड़ जाए तो आपके पास पर्याप्त पैसे होने चाहिए। ऐसे में नौकरी छोड़ते समय सब चीजों को ध्यान में जरूर रखें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.