Move to Jagran APP

ATM से नहीं निकला पैसा और खाते से कट गया तो क्या करें, कैसे और कहां दर्ज करें शिकायत, जानिए

आमतौर पर जब किसी एटीएम में खराबी होती है तो बैंक डेबिट की गई राशि को वापस खाते में जमा कर देता है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 10 Sep 2020 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 07:01 PM (IST)
ATM से नहीं निकला पैसा और खाते से कट गया तो क्या करें, कैसे और कहां दर्ज करें शिकायत, जानिए
ATM से नहीं निकला पैसा और खाते से कट गया तो क्या करें, कैसे और कहां दर्ज करें शिकायत, जानिए

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कई बार ऐसा सुनने में आता है कि एटीएम से लेनदेन करते वक्त खाते से पैसे कट जाते हैं लेकिन, पैसा एटीएम मशीन से बाहर नहीं आता। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आप बैंक में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक हैं तो SBI के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा लें।

prime article banner

ATM लेनदेन फेल होने पर क्या करें : कई बार एटीएम में खराबी से पैसा नहीं निकल पाता या एटीएम में नकदी नहीं होती है। आमतौर पर जब किसी एटीएम में खराबी होती है तो बैंक डेबिट की गई राशि को वापस खाते में जमा कर देता है। लेकिन अगर ऑटो-क्रेडिट नहीं होता है, तो आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान देना चाहिए।

यह भी पढ़ें: PAN Card से जुड़ी यह गलती करेंगे तो भरना होगा 10,000 रुपये जुर्माना

1) SBI की वेबसाइट पर लॉग-इन करें, फिर इसके सीएमएस पोर्टल पर जाएं।

2) ग्राहक का प्रकार, खाता संख्या, शिकायतकर्ता का नाम, ब्रांच कोड, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, शिकायत की श्रेणी, उत्पाद और सेवाएं और शिकायत की प्रकृति जैसे डिटेल भरें।

3) इन सभी डिटेल को भरने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

4) इसके बाद आपको एक शिकायत संख्या प्राप्त होगी जिसके माध्यम से आप स्थिति जान सकते हैं। आपको एसएमएस और ईमेल के माध्यम से भी शिकायत संख्या मिल जाएगी।

बैंक के मुताबिक, आपकी शिकायत की जांच 7 दिनों के भीतर हल किया जाएगा। आपको यह भी संदेश मिलेगा कि आपकी शिकायत पर क्या कार्रवाई की गई है।

कुछ अन्य विकल्प

कस्टमर केयर: कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव से बात करके भी आप शिकायत कर सकते हैं। आम तौर पर कार्यकारी आपको एक ट्रैकिंग नंबर देगा और जांच के लिए कंप्लेन नोट करेगा। सत्यापन के बाद अगर वास्तव में बैंक की ओर से कोई गलती मिलती है तो आपके खाते में पैसा वापस आ जाएगा। इसके अलावा आप बैंक के ब्रांच पर जाकर भी शिकायत कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK