Move to Jagran APP

अपने बच्चे का Aadhaar Card बनवाना चाहते हैं? बहुत आसान है प्रक्रिया, यह रहा स्टेप-बाय-स्टेप गाइड

Aadhaar Card भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाने वाला 12 अंकों की पहचान संख्या आधार आज के इस दौर में भारतीयों के लिए पहचान के साथ-साथ पते का सबसे महत्वपूर्ण प्रुफ है। UIDAI सभी भारतीयों को आधार कार्ड जारी करता है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 05:49 PM (IST)Updated: Sun, 28 Mar 2021 03:35 PM (IST)
अपने बच्चे का Aadhaar Card बनवाना चाहते हैं? बहुत आसान है प्रक्रिया, यह रहा स्टेप-बाय-स्टेप गाइड
UIDAI के मुताबिक पांच साल से कम आयु के बच्चों का बॉयोमैट्रिक डेटा नहीं लिया जाता है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाने वाला 12 अंकों की पहचान संख्या आधार आज के इस दौर में भारतीयों के लिए पहचान के साथ-साथ पते का सबसे महत्वपूर्ण प्रुफ है। UIDAI सभी भारतीयों को आधार कार्ड जारी करता है। इस बात का आशय है कि आधार कार्ड बनवाने के लिए कोई आयु सीमा तय नहीं की गई है। इसका मतलब है कि बच्चे का भी आधार कार्ड बन सकता है, जो आजीवन उसके लिए मददगार साबित होता है। अगर आपको भी अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाना है तो बच्चे को जन्म प्रमाणपत्र के साथ बच्चे के जन्म प्रमाणपत्र के साथ माता-पिता में से किसी एक का आधार कार्ड चाहिए।

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः 31 मार्च से पहले भर लें आयकर, नहीं तो हो सकती है दिक्कत, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट)  

UIDAI के मुताबिक पांच साल से कम आयु के बच्चों का बॉयोमैट्रिक डेटा नहीं लिया जाता है। माता-पिता के आधार कार्ड से लिंक डेमोग्राफिक विवरण और फोटोग्राफ के साथ बच्चे का UID प्रोसेस कर दिया जाता है। इन बच्चों को पांच साल और 15 साल का होने पर हाथ की सभी 10 अंगुलियों, आइरिस जैसे बॉयोमैट्रिक विवरण देने होते हैं।  

आइए जानते हैं बच्चों का आधार कार्ड बनवाने का पूरा प्रोसेस

1. UIDAI की वेबसाइट या आधार हेल्पलाइन नंबर 147 पर कॉल करके निकटतम आधार सेवा केंद्र की जानकारी प्राप्त कीजिए।

2. आप ऑनलाइन ही आधार सेवा केंद्र के लिए अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं। 

3. आधार सेवा केंद्र पहुंचकर बच्चे के लिए आधार इनरॉलमेंट फॉर्म भरिए। इसमें माता-पिता में से किसी एक का आधार नंबर डालना जरूरी है। 

4. इस फॉर्म में माता या पिता के Aadhaar Card के बेसिस पर पता व अन्य विवरण भरिए। 

5. बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र भी सबमिट कीजिए।

6. इसके बाद बच्चों का फोटोग्राफ लिया जाता है और फिर आधार सेवा केंद्र पर मौजूद एक्जीक्यूटिव आपको एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप दे देगा। इस स्लिप में इनरॉलमेंट नंबर होता है। 

आप इनरॉलमेंट नंबर के जरिए अपने आधार का स्टेटस चेक कर सकते हैं। इतना ही नहीं आधार कार्ड बनने के बाद आप UIDAI की वेबसाइट से उसकी पीडीएफ कॉपी भी डाउनलोड कर सकते हैं।  

(यह भी पढ़ेंः PM Kisan: अगले कुछ दिन में अकाउंट में आएगी 2,000 रुपये की आठवीं किस्त, जानिए आपको मिलेगी या नहीं)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.