Move to Jagran APP

Aadhaar Card लॉक और अनलॉक करने का तरीका, कोई नहीं कर पाएगा आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल!

आधार कार्ड बहुत ही जरूरी डॉक्यूमेंट है। हर व्यक्ति को अपने आधार कार्ड को सुरक्षित रखना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उसके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल ना हो। ऐसे में किसी व्यक्ति के पास क्या विकल्प हो सकता है चलिए उसके बारे में आपको बताते हैं।

By Lakshya KumarEdited By: Published: Mon, 09 May 2022 03:10 PM (IST)Updated: Tue, 10 May 2022 07:35 AM (IST)
Aadhaar Card लॉक और अनलॉक करने का तरीका, कोई नहीं कर पाएगा आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल!
Aadhaar Card लॉक और अनलॉक करने का तरीका, कोई नहीं कर पाएगा आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल!

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। मौजूदा समय में आधार कार्ड ऐसा डॉक्यूमेंट हो गया है, जो किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी है। तमाम जगहों पर आधार कार्ड को व्यक्ति की पहचान के रूप में स्वीकार किया जाता है। बैंकों में भी केवाईसी डॉक्यूमेंट के तौर पर आधार कार्ड को स्वीकार किया जाता है। इसके अलावा, बैंकों के कामों सहित तमाम ऐसे कार्य हैं, जिनके लिए आधार कार्ड की जरूरत होती है।

loksabha election banner

हालांकि, बीते कुछ दिनों में कई मामले सामने आए हैं, जिनमें व्यक्ति के आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल किया गया है। ऐसे में किसी भी आधार कार्ड धारक के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि वह अपने आधार कार्ड को कैसे सुरक्षित रखें, जो कोई दूसरा व्यक्ति उनके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल ना कर सके।

गौरतलब है कि UIDAI यानी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड जारी किया जाता है। ऐसे में आधार कार्ड के सुरक्षा फीचर्स के रूप में UIDAI इसे लॉक और अनलॉक करने की सुविधा भी देता है। यानी, आधार कार्ड को गलत इस्तेमाल से बचाने के लिए कोई भी व्यक्ति अपने आधार कोर्ड को को लॉक कर सकता है और जब भी खुद इस्तेमाल करना हो, तो अनलॉक कर सकता है।

अगर किसी व्यक्ति का आधार कार्ड खो जाता है तो भी यह फीचर बहुत काम आता है। आधार कार्ड खो जाने की स्थिति में वह इसे लॉक कर सकते हैं।

Aadhaar Card कैसे लॉक और अनलॉक करें?

  • UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट- https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
  • पहले My Aadhaar, फिर 'Aadhaar Services' और बाद में Lock/Unlock Biometrics ऑप्शन चुनें।
  • यहां अपनी 12 अंकों की आधार संख्या या फिर 16 अंकों की वर्चुअल आईडी भरें।
  • Captcha कोड भरें और फिर ओटीपी भेजें पर क्लिक करें।
  • इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे दी गई जगह पर भरें।
  • बायोमेट्रिक डेटा को लॉक/अनलॉक करने का विकल्प चुनें।
  • अब आपका बायोमेट्रिक डेटा लॉक हो जाएगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.