Move to Jagran APP

केवल 500 रुपये से खुलवा सकते हैं डाकघर बचत योजना में अपना खाता, जानें इस सरकारी स्कीम की पूरी डिटेल

अगर आप अपने बचाए गए पैसे को बचत खाते में जमा कराना चाह रहे हैं और उस पर कोई जोखिम भी नहीं लेना चाहते हैं तो डाकघर की बचत खाता (पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट) योजना आपके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन में से एक साबित हो सकती है।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Sat, 11 Dec 2021 01:15 PM (IST)Updated: Sun, 12 Dec 2021 08:26 AM (IST)
केवल 500 रुपये से खुलवा सकते हैं डाकघर बचत योजना में अपना खाता, जानें इस सरकारी स्कीम की पूरी डिटेल
आप पोस्ट ऑफिस की सेविंग अकाउंट स्कीम में अपना खाता खुलवा सकते हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। छोटी बचत योजना के तहत अपना पैसा लगाने वाले लोगों के लिए डाकघर नौ अलग अलग योजनाओं की पेशकश करता है। इन्हीं नौ योजनाओं में से एक योजना है, डाकघर बचत खाता (पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट) योजना। अगर आप अपने बचाए गए पैसे को बचत खाते में जमा कराना चाह रहे हैं और उस पर कोई जोखिम भी नहीं लेना चाहते हैं तो, डाकघर की यह योजना आपके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन में से एक साबित हो सकती है। डाकघर की इस निवेश योजना में निवेशकों, पर सरकारी सुरक्षा का फायदा भी हासिल होता है। आइए जानते हैं इस सरकारी योजना के बारे में।

loksabha election banner

डिपॉजिट की रकम

डाकघर की बचत खाता योजना के तहत कम से कम 500 रुपये की राशि से आप अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस स्कीम के तहत निवेश करने की कोई भी अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है। इसके अलावा इस योजना के तहत न्यूनतम निकासी राशि 50 रुपये है।

कितना मिलता है ब्याज

डाकघर की बचत खाता योजना में एकल या संयुक्त कोई भी खाता खुलवाने पर खाताधारक को सालना 4 फीसद ब्याज दर का लाभ मिलता है। अगर महीने की 10 तारीख और महीने के अंत के बीच शेष रकम 500 रुपये से कम होती है तो, उस पर आपको कोई भी ब्याज नहीं मिलेगा। आयकर अधिनियम 80TTA के तहत सभी बचत बैंक खातों पर 10000 रुपये तक के ब्याज को कर योग्य आय से छूट दी गई है।

कौन खुलवा सकता है अपना अकाउंट

डाकघर की बचत खाता योजना के तहत कोई भी ऐसा व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा है, वह अपना खाता खुलवा सकता है। इसके अलावा नाबालिग की तरफ से उसका अभिभावक खाता खुलवा सकता है। इसके तहत एक व्यक्ति केवल एक ही खाता खुलवा सकता है। डाकघर की इस योजना के तहत संयुक्त खाता खोलने की सुविधा भी उपलब्ध है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.