Move to Jagran APP

Post Office के सुकन्या समृद्धि, आरडी और पीपीएफ खाते में ऑनलाइन जमा कर सकते हैं रुपये, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में निवेश के बाद आपको इंस्टॉलमेंट जमा कराने के लिए हर बार ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है। आपको इन योजनाओं में निवेश के लिए सिर्फ एक बार पोस्ट ऑफिस जाने की आवश्यकता है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 06:26 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 10:46 AM (IST)
Post Office के सुकन्या समृद्धि, आरडी और पीपीएफ खाते में ऑनलाइन जमा कर सकते हैं रुपये, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस
भारतीय रुपये के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: File Photo

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय डाक कई तरह की एफडी और अन्य बचत योजनाओं पर कई प्रमुख बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज देता है। साथ ही इसकी लगभग सभी बचत योजनाओं में निवेश पर आयकर अधिनियम की धारा 80 (सी) के तहत छूट मिलती है। यही कारण है कि लोग बड़े पैमाने पर पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में निवेश करते हैं। डाक विभाग रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी), पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना सहित नौ तरह की बचत योजनाओं की पेशकश करता है।

prime article banner

पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में निवेश के बाद आपको इंस्टॉलमेंट जमा कराने के लिए हर बार ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है। आपको इन योजनाओं में निवेश के लिए सिर्फ एक बार पोस्ट ऑफिस जाने की आवश्यकता है। इसके बाद आप हर एक चीज को ऑनलाइन मैनेज कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक्स की मदद से यह संभव हो सका है।

आईपीपीबी (IPPB) के माध्यम से आरडी (RD) की मासिक निवेश राशि को आप अपने आरडी अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। यहां तक कि सुकन्या समृद्धि और पीपीएफ खातों के प्रीमियम को भी ऑनलाइन जमा कराया जा सकता है। आइए जानते हैं कि इन योजनाओं में निवेश के बाद कैसे ऑनलाइन प्रीमियम जमा कराया जा सकता है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने बैंक अकाउंट से आईपीपीबी अकाउंट में रुपये ऐड करें।

स्टेप 2. इसके बाद डीओपी प्रोडक्ट्स सेक्शन में जाएं। यहां आप आरडी, पीपीएफ या सुकन्या समृद्धि में से किसी एक को चुन सकते हैं।

स्टेप 3. अगर आफ पीपीएफ खाते में धन जमा कराना चाहते हैं, तो प्रोविडेंट फंड पर क्लिक करें।

स्टेप 4. अब अपना पीपीएफ अकाउंट नंबर और डीओपी कस्टमर आईडी दर्ज करें।

स्टेप 5. अब आपको खाते में जितनी राशि जमा करानी है, उसे दर्ज करें और 'Pay' पर क्लिक करें। 

स्टेप 6. अब आईपीपीबी आपको सफलतापूर्वक भुगतान के बारे में सूचित कर देगा।

स्टेप 7. आप इस एप के जरिए सुकन्या समृद्धि खाते में भी पैसे जमा करा सकते हैं। इसके लिए अपना एसएसवाई अकाउंट नंबर लिखें और उसके बाद डीओपी कस्टमर आईडी दर्ज करें।

स्टेप 8. इसके बाद आप किस्त की अवधि और रकम लिखें।

स्टेप 9. आप भारतीय डाक के विभिन्न निवेश विकल्प में से किसी एक को चुन सकते हैं और आईपीपीबी बेसिक सेविंग अकाउंट के जरिए नियमित रूप से भुगतान कर सकते हैं।

स्टेप 10. आईपीपीबी सक्सेसफुल ट्रांजैक्शन की स्थिति में नोटिफाई करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.