Move to Jagran APP

Cyber Policy: कहीं आपके पास भी तो नहीं आते ऐसे मैसेज, साइबर बीमा पॉलिसी लेने से पहले याद रखें ये चार बातें

जब कभी आप साइबरअटैक के बारे में सुनते हैं तो सबसे पहले जहन में यही बात आती है कि किसी बड़ी कंपनी या रिटेलर ने डेटा उल्लंघन किया है। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि ये डेटा आपका भी हो सकता है?

By NiteshEdited By: Published: Mon, 05 Oct 2020 09:05 AM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 07:32 AM (IST)
Cyber Policy: कहीं आपके पास भी तो नहीं आते ऐसे मैसेज, साइबर बीमा पॉलिसी लेने से पहले याद रखें ये चार बातें
What is cyber insurance and why you need it

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। जब कभी आप 'साइबरअटैक' के बारे में सुनते हैं, तो सबसे पहले जहन में यही बात आती है कि किसी बड़ी कंपनी या रिटेलर ने डेटा उल्लंघन किया है। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि ये डेटा आपका भी हो सकता है? कोरोना महामारी में डिजिटल लेनदेन में वृद्धि तो हुई है। लेकिन साथ ही साथ साइबर क्राइम भी बढ़ गए हैं। इसे देखते हुए यह जरूरी है कि विभिन्न ऑनलाइन घोटालों के खिलाफ खुद को कैसे सुरक्षित रखा जाए।

loksabha election banner

एक व्यक्तिगत साइबर बीमा पॉलिसी दैनिक ऑनलाइन यूजर को साइबर हमलों से उत्पन्न होने वाले जोखिमों से बचाती है। इसमें सबसे आम से लेकर गंभीर तक के कई ऑनलाइन जोखिम शामिल हैं, जैसे - गोपनीयता और डेटा ब्रीच, सोशल मीडिया हैकिंग, साइबरस्टॉकिंग, आईटी चोरी, मैलवेयर क्षति, ईमेल फ़िशिंग, ईमेल स्पूफिंग, और व्यक्तिगत पहचान की चोरी।

साइबर सुरक्षा नीति खरीदने से पहले कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना चाहिए

1. जोखिमों की पहचान करना: यह पता लगाना जरूरी है कि आपके वास्तविक जोखिम कहां हैं, क्योंकि यह निर्धारित करेगा कि आपको किस प्रकार का साइबर बीमा खरीदना होगा। एक व्यक्ति के रूप में आपका निजी डेटा कई कारणों से ज्यादा जोखिम में है, जैसे कि विभिन्न उपकरणों, ई-वॉलेट, कार्ड से भुगतान के माध्यम से किए गए वित्तीय लेनदेन; डिजिटल उपकरणों पर संग्रहीत डेटा की मात्रा, सोशल मीडिया का उपयोग आदि इन सभी जोखिमों का मूल्यांकन साइबर बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले किया जाना चाहिए।

2. समझदारी से दायित्व की सीमा चुनें: अपने जोखिम के मूल्यांकन के आधार पर आपको बीमा राशि का चयन करना चाहिए। बीमा राशि 1 लाख रुपये से लेकर 2 करोड़ रुपये तक हो सकती है। अपनी आवश्यकता और उपयोग के आधार पर आप व्यक्तिगत या पारिवारिक कवर का विकल्प चुन सकते हैं। कवर किए गए प्रत्येक जोखिम की एक उप-सीमा है और आप इस सीमा के अतिरिक्त दावा नहीं कर सकते।

3. अपनी पॉलिसी के साथ मिलने वाली हर चीज को समझें: अपने बीमाकर्ता द्वारा दिए गए कवरेज को समझना आवश्यक है, ताकि आप पॉलिसी में शामिल खतरों से अवगत हों। साइबर बीमा पॉलिसी के समावेशन और बहिष्करण का ज्ञान होना आपके लिए एक वैध दावा दायर करना आसान बनाता है। 

4. ऐड-ऑन खरीदने पर विचार करें: गैर-साइबर नीतियों की तुलना में अधिक अनुकूलित नीतियों के कारण, बीमाकर्ताओं के लिए साइबर जोखिम मुश्किल है। पूर्ण साइबर सुरक्षा के लिए ऐड-ऑन खरीदने पर विचार करना चाहिए। अधिकांश लोग व्यक्तिगत भुगतान कार्ड के नुकसान का विकल्प चुनते हैं, जो कि एटीएम धोखाधड़ी सहित ऑनलाइन किए गए अनधिकृत लेनदेन से सुरक्षा सुनिश्चित करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.