Move to Jagran APP

DIWALI 2018: इस दिवाली अपनों को दें ये बेस्ट फाइनेंशियल गिफ्ट

अगर आप अपने निवेश पर थोड़ा बहुत जोखिम लेने की स्थिति में हैं तो आप इस दिवाली अपनों को शेयर्स का तोहफा दे सकते हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 06:02 PM (IST)Updated: Wed, 07 Nov 2018 12:15 PM (IST)
DIWALI 2018: इस दिवाली अपनों को दें ये बेस्ट फाइनेंशियल गिफ्ट
DIWALI 2018: इस दिवाली अपनों को दें ये बेस्ट फाइनेंशियल गिफ्ट

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। दिवाली अंधकार मिटाने, खुशियां बाटने के साथ-साथ अपनों को गिफ्ट देने का त्योहार होता है। अच्छे से अच्छा गिफ्ट देकर आप अपनों को अलग अंदाज में खुशियां दे सकते हैं। आमतौर पर लोग चॉकलेट और मिठाई उपहार स्वरूप देते हैं लेकिन हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको जानकारी दे रहे हैं कि आप किस तरह के फाइनेंशियल गिफ्ट देकर अपनों का फ्यूचर सिक्योर कर सकते हैं।

loksabha election banner

पीपीएफ: पीपीएफ एक लंबी अवधि का निवेश विकल्प है जो कि टैक्सफ्री रिटर्न देता है। छोटी बचत योजनाओं में पीपीएफ एक शानदार विकल्प है। निवेश के लिहाज से भी पीपीएफ को एक बेहतर विकल्प माना जाता है। पीपीएफ आपको टैक्स छूट का फायदा दिलाने के साथ ही कई अन्य फायदे भी देता है। पीपीएफ अकाउंट माइनर के नाम पर भी खुलवाया जा सकता है। अगर आप अपने बच्चे तो पीपीएफ अकाउंट का गिफ्ट देना चाहते हैं तो यह एक शानदार तोहफा होगा।

सुकन्या समृद्धि योजना: अगर आपके घर में इस साल या बीते वर्ष किसी कन्या का जन्म हुआ है तो आप उसके नाम पर यह खाता खुलवाकर इस दिवाली उसे एक शानदार तोहफा दे सकते हैं। इसमें मिलने वाला रिटर्न टैक्सफ्री होता है। इस स्कीम में आप सालाना 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस स्कीम में सभी स्कीम में से सबसे ज्यादा ब्याज इसी में मिलता है। इस स्कीम में एक वित्त वर्ष के दौरान न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपयों का निवेश करना होता है। इस खाते पर 8.5 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। इसमें लंप-संप निवेश किया जा सकता है। एक महीने में या वित्तीय वर्ष में जमा की संख्या पर कोई सीमा नहीं है। एक वैधानिक अभिभावक या मूल अभिभावक लड़की के नाम पर अकाउंट खुलवा सकते हैं। यह खाता लड़की के पैदा होने के अगले 10 वर्षों के भीतर खुलवाया जा सकता है। लड़की के 21 साल पूरे होने पर यह खाता बंद हो जाता है।

स्टॉक्स का तोहफा: अगर आप अपने निवेश पर थोड़ा बहुत जोखिम लेने की स्थिति में हैं तो आप इस दिवाली अपनों को शेयर्स का तोहफा दे सकते हैं। किसी शेयर को ग्राही यानी प्राप्त करने वाले को डीमेट अकाउंटधारक के खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है। इसमें थोड़ा बहुत जोखिम जरूर रहता है लेकिन स्टॉक बेहतर रिटर्न भी दे सकता है।

म्युचुअल फंड्स: वर्तमान में बाजार में उपलब्ध विकल्पों में से म्युचुअल फंड सबसे उम्दा निवेश विकल्प है। म्युचुअल फंड्स की यूनिट्स को आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफर किया जा सकता है। तो इस दिवाली आप अपने दादा, माता-पिता और भाई-बहन के नाम पर म्युचुअल फंड यूनिट्स खरीदकर उन्हें शानदार तोहफा दे सकते हैं। एक निश्चित अवधि बीत जाने पर यह भी अच्छा खासा रिटर्न दे देता है।

इंश्योरेंस: अगर आप हाल फिलहाल में अपने पारिवारिक जीवन की शुरुआत करने जा रहे हैं तो आप अपनी पत्नी (जीवनसाथी) को इंश्योरेंस प्लान का शानदार तोहफा दे सकते हैं। बाजार में ऐसी काफी सारी इंश्योरेंस पॉलिसी हैं जो कि मातृत्व व्यय को भी कवर करती हैं। इस दिवाली यह भी एक बेहतर तोहफा हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.