Move to Jagran APP

FD Interest Rate : यहां मिल रहा है 9 फीसद तक का ब्‍याज, न चूकें निवेश का ये मौका

FD Interest Rate घटती जमा दरों के इस दौर में कंपनियां पूंजी जुटाने के लिए अभी 9 फीसद तक के डिपॉजिट रेट्स की पेशकश कर रही है।

By Manish MishraEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 11:46 AM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 08:25 AM (IST)
FD Interest Rate : यहां मिल रहा है 9 फीसद तक का ब्‍याज, न चूकें निवेश का ये मौका
FD Interest Rate : यहां मिल रहा है 9 फीसद तक का ब्‍याज, न चूकें निवेश का ये मौका

नई दिल्‍ली, मनीश कुमार मिश्र। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट में लगातार कटौती किए जाने के बाद एक तरफ जहां बैंक लोन की ब्‍याज दरों में कटौती कर रहे हैं वहीं निवेशकों को मिलने वाली जमा दरों (Deposit Rates में भी कटौती कर रहे हैं। देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) दो साल से लेकर 10 साल तक के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) पर 6.25 फीसद सालाना की जमा दर की पेशकश कर रहा है। बाकी बैंकों ने भी डिपॉजिट रेट्स में कटौती की है। हालांकि, अब भी कुछ ऐसे फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट प्रोडक्‍ट्स हैं जिन पर आपको 9 फीसद तक का सालाना ब्‍याज मिल सकता है। 

prime article banner

हम बात कर रहे हैं कंपनियों के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट प्रोडक्‍ट्स की। घटती जमा दरों के इस दौर में कंपनियां पूंजी जुटाने के लिए अभी 9 फीसद तक के जमा दरों की पेशकश कर रही है। उदाहरण के तौर पर श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस उन्‍नति स्‍कीम के तहत पांच साल के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 9 फीसद का ब्‍याज दे रही है। एक साल की अवधि की एफडी पर 8 फीसद, 2 साल के लिए 8.25 फीसद, 3 साल के लिए 8.75 फीसद और चार साल की अवधि के लिए यह निवेशकों को 8.85 फीसद ब्‍याज दे रही है। श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस की एफडी पर भी निवेशकों को इसी ब्‍याज दर की पेशकश की जा रही है। आपको बता दें कि दोनों एफडी की रेटिंग क्रिसिल ने FAAA+ और इक्रा ने MAA+ दी है। 

इसी प्रकार पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस भी एक साल की अवधि के लिए 8.05 फीसद, दो सल के लिए 8.10 फीसद, तीन साल के लिए 8.20 फीसद, चार चास के लिए 8.35 फीसद और 5 साल के लिए 8.45 फीसद ब्‍याज की पेशकश कर रही है। महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड भी तीन, चार और पांच साल के लिए 8.25 फीसद ब्‍याज की पेशकश कर रही है। पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस और महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज की एफडी को क्रिसिल ने FAAA की रेटिंग दी है।

कंपनी एफडी में बैंक एफडी के मुकाबले जोखिम ज्‍यादा होता है। अब आप पूछेंगे कि कंपनी एफडी का चयन कैसे करें ताकि इनमें जोखिम कम से कम हो? इसका सबसे बेहतरीन पैमाना है इन एफडी की रेटिंग। विशेषज्ञों का कहना है कि कंपनी एफडी में निवेश करते समय निवेशकों को सिर्फ ब्‍याज दरों पर ही गौर नहीं करना चाहिए। उन्‍हें सबसे पहले इस बात पर गौर करना चाहिए कि कंपनी एफडी की रेटिंग क्‍या है। आम तौर पर AAA+ की रेटिंग बेहतर मानी जाती है। इसलिए, अगर आप भी कंपनी एफडी में निवेश कर बेहतर ब्‍याज अर्जित करना चाहते हैं तो सबसे पहले उसकी रेटिंग पर गौर फरमाएं। 

(कंपनी एफडी की ब्‍याज दरें bajajcapital.com से ली गई हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.