Move to Jagran APP

Sukanya Samriddhi Account: पोस्ट ऑफिस अकाउंट में ऑनलाइन ऐसे जमा करें पैसा, जानिए तरीका

इसकी मैच्योरिटी पीरियड 21 वर्ष और निवेश अवधि 15 वर्ष होती है। SSY खाता खोलने की सामान्य आयु-सीमा बच्चे के जन्म की तारीख से 10 वर्ष तक है। साथ ही खाता खोलने के लिए भारत का निवासी होना चाहिए।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 11:34 AM (IST)
Sukanya Samriddhi Account: पोस्ट ऑफिस अकाउंट में ऑनलाइन ऐसे जमा करें पैसा, जानिए तरीका
Sukanya Samriddhi Account holder how to deposit money online in post office account

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) बालिका बचत योजना के तौर पर एक लोकप्रिय निवेश विकल्प है। इसमें माता-पिता अपनी बच्ची के भविष्य के लिए निवेश कर सकते हैं। सरकार समर्थित इस योजना में 7.6% की दर से ब्याज मिलता है। इसकी मैच्योरिटी पीरियड 21 वर्ष और निवेश अवधि 15 वर्ष होती है। SSY खाता खोलने की सामान्य आयु-सीमा बच्चे के जन्म की तारीख से 10 वर्ष तक है। साथ ही खाता खोलने के लिए भारत का निवासी होना चाहिए। एक बार जब बच्ची 18 वर्ष की आयु तक पहुंच जाती है, तो वह खाताधारक बन जाएगी।

loksabha election banner

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) के माध्यम से सुकन्या समृद्धि खाते कैसे ट्रांसफर करें पैसा, जानिए

  • अपने बैंक खाते से IPPB खाते में पैसे जोड़ें।
  • डीओपी उत्पादों पर जाएं। सुकन्या समृद्धि खाता चुनें।
  • अपना SSY अकाउंट नंबर और फिर DOP ग्राहक आईडी लिखें।
  • किस्त की अवधि और राशि चुनें।
  • IPPB आपको IPPB मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से किए गए सफल पेमेंट ट्रांसफर के लिए सूचित करेगा।

DakPay Digital Payments App

हाल ही में सरकार ने डाकपे डिजिटल भुगतान एप लॉन्च किया है। इसका उपयोग डाकघर और आईपीपीबी ग्राहक भी कर सकते हैं। DakPay इंडिया पोस्ट और आईपीपीबी की ओर से दी गई डिजिटल वित्तीय और सहायक बैंकिंग सेवाएं देता है। इसके जरिये पैसे भेजने, क्यूआर कोड को स्कैन करने व्यापारियों के लिए डिजिटल रूप से भुगतान करने जैसी सेवाओं मिलती हैं।

ऑनलाइन कैसे चेक करें SSY अकाउंट बैलेंस 

अपने संबंधित बैंक में आवेदन करें और अपने SSY खाते के लॉगिन क्रेडेंशियल जुटाएं। केवल कुछ ही बैंक अपने खाताधारकों को SSY खाता बैलेंस ऑनलाइन चेक करने दे रहे हैं)

  • अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके बैंक के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करें।
  • लॉग इन होने के बाद होमपेज पर जाएं, और आप शेष राशि की जांच कर सकते हैं। आप इसे अपने खाते के डैशबोर्ड पर भी देख सकते हैं।
  • इस प्रक्रिया के माध्यम से आप केवल अपने खाते में शेष राशि देख पाएंगे। आप इस पोर्टल के माध्यम से लेन-देन नहीं कर पाएंगे।
  • सुकन्या समृद्धि फिक्स्ड-इनकम इंस्ट्रूमेंट्स के बीच सबसे अधिक भुगतान वाली ब्याज दर योजनाओं में से एक है। इस योजना की वापसी की दर जुलाई-सितंबर 2020 तिमाही के लिए 7.6% है। 15 साल के लिए एक साल में हर महीने 2,500 रुपये का निवेश आपको 12.7 लाख रुपये की परिपक्वता राशि देगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.