Move to Jagran APP

Small Saving Scheme: डाकघर की Time Deposit Account योजना में निवेश से मिलता है बेहतर ब्याज दर और टैक्स में छूट का लाभ, जानिए योजना की पूरी डिटेल

बिना जोखिम वाली निवेश योजना में अपना पैसा लगाने के बारे में सोच रहे लोगों के लिए इंडिया पोस्ट की National Savings Time Deposit Account(TD) यानी कि डाकघर सावधि बचत योजना एक सबसे बेहतर विकल्प साबित हो सकती है।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Fri, 12 Nov 2021 02:45 PM (IST)Updated: Sat, 13 Nov 2021 07:59 AM (IST)
Small Saving Scheme: डाकघर की Time Deposit Account योजना में निवेश से मिलता है बेहतर ब्याज दर और टैक्स में छूट का लाभ, जानिए योजना की पूरी डिटेल
time Deposit Account योजना में 1 साल के लिए खाता खुलवाने पर आपको 5.5 फीसद सालाना ब्याज दर मिलती है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप भी अपने बचाए गए पैसों को बचत योजना के अंतर्गत निवेश करना चाह रहे हैं और उस पर कोई जोखिम भी नहीं उठाना चाहते हैं तो आप Post Office की National Savings Time Deposit Account(TD) यानी कि, डाकघर सावधि बचत योजना के तहत अपना पैसा लगा सकते हैं। अगर आप डाकखाने की इस योजना में निवेश करते हैं, तो ना केवल आपको बेहतर ब्याज दर का फायदा मिलेगा, बल्कि टैक्स में छूट का लाभ भी हासिल होगा। मौजूदा वक्त में इस योजना के अंतर्गत कई सारे बैंको की Fixed Deposit योजना से अधिक ब्याज दर का लाभ हासिल होता है। यदि आप FD की बजाय बिना जोखिम वाली किसी अन्य निवेश योजना में अपना पैसा लगाने के बारे में सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की यह योजना आपके लिए सबसे बेहतर विकल्पों में से एक साबित हो सकती है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

loksabha election banner

सालाना ब्याज

आप पोस्ट ऑफिस की Time Deposit Account योजना के तहत 1 साल के लिए खाता खुलवाने पर आपको 5.5 फीसद सालाना ब्याज दर का फायदा हासिल होता है। वहीं 2 और 3 वर्षीय खाते पर भी यह ब्याज दर 5.5 फीसद ही है। लेकिन अगर आप 5 साल के लिए इस योजना के तहत अपना पैसा लगाते हैं तो, इस पर आपको सालाना 6.7 फीसद ब्याज दर का लाभ मिलता है। इस योजना में वार्षिक ब्याज तिमाही आधार पर दिया जाता है। इसके अलावा इसमें जमा तिथि से 6 महीने पूरे होने तक निकासी नहीं की जा सकती है। सावधि खाते को संबंधित डाकघर में पास बुक के साथ निर्धारित आवेदन पत्र जमा करके समय से पहले बंद किया जा सकता है। अगर सावधि खाता 1 साल पूरा होने से पहले और 6 महीने के बाद बंद हो जाता है तो डाकघर बचत खाता ब्याज दर लागू होगी।

कौन खोल सकता है खाता

National Savings Time Deposit Account(TD) स्कीम के तहत कोई भी भारतीय व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से अधिक है अपना खाता खुलवा सकता है। किसी अभिभावक के द्वारा नाबालिक व्यक्ति का खाता भी खोला जा सकता है।

डिपॉजिट

डाकघर की इस यजना के तहत अकाउंट कम से कम 1000 रुपए या 100 रुपए के गुणक से खुलवाया जा सकता है। डाकघर की इस योजना के तहत निवेश की कोई भी अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.