Move to Jagran APP

Senior Citizen Bank Account: वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये चार बैंक खाते हैं सबसे बेहतर, जानिए किसमें मिलता है क्या फायदा

वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुविधाजनक व्यक्तिगत सेवाओं के साथ वरिष्ठ नागरिक बैंक खाते सामान्य बचत खातों की तुलना में उच्च ब्याज दर देता है।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 25 Aug 2020 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 25 Aug 2020 08:20 AM (IST)
Senior Citizen Bank Account: वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये चार बैंक खाते हैं सबसे बेहतर, जानिए किसमें मिलता है क्या फायदा
Senior Citizen Bank Account: वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये चार बैंक खाते हैं सबसे बेहतर, जानिए किसमें मिलता है क्या फायदा

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिटायरमेंट के बाद अधिकांश लोग अपने पूरे जीवन की बचत को सुरक्षित रखने के लिए सही जगह निवेश करना चाहते हैं। विभिन्न बैंक विशेष सुविधाओं के साथ ऐसे वरिष्ठ लोगों के लिए विशिष्ट वरिष्ठ नागरिक बैंक खाते की सुविधा देते हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुविधाजनक व्यक्तिगत सेवाओं के साथ वरिष्ठ नागरिक बैंक खाते सामान्य बचत खातों की तुलना में उच्च ब्याज दर देता है। आईसीआईसीआई बैंक से लेकर एचएफडीसी, एक्सिस बैंक तक सभी अपने वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों के लिए ऐसे बचत खाते की पेशकश करते हैं जिनमें ज्यादा फायदा मिलता हो।

loksabha election banner

वरिष्ठ नागरिकों के लिए टॉप बैंकों द्वारा दिए गए कुछ बचत खाते

ICICI बैंक सीनियर्स क्लब बचत खाता: यह ICICI बैंक खाता 60 वर्ष से अधिक उम्र के ग्राहकों के लिए है। यह एक ऐसी सुविधा के साथ आता है जिसमें ग्राहक अपने सभी बैंकिंग लेन-देन को बिना लाइन में खड़े इंतजार किए कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त इस खाते के साथ वरिष्ठ नागरिकों को 30,000 रुपये अस्पताल में भर्ती भत्ता तक मिलता है। ICICI सीनियर्स क्लब सेविंग अकाउंट भी 75,000 रुपये से अधिक के अकाउंट बैलेंस पर सामान्य बचत खाते की तुलना में अधिक ब्याज दर देता है।

HDFC Bank Senior Citizens Account: यह बैंक खाता मुफ्त बीमा, आजीवन मुफ्त डेबिट कार्ड, प्रति वर्ष 50,000 रुपये के इमरजेंसी अस्पताल में भर्ती के लाभ और मुफ्त अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्ड जैसे लाभ के साथ आता है। कार्ड में प्रति दिन 50,000 रुपये की नकद निकासी की सीमा और प्रति दिन 2.75 लाख रुपये की खरीदारी की सीमा के साथ-साथ रिवार्ड प्वाइंट प्रोग्राम भी मिलते हैं।

Kotak Mahindra Bank Grand Savings Account: इस खाते के साथ ग्राहक अपनी बचत पर प्रति वर्ष 4 फीसद ब्याज दर तक कमा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, यह खाता 55 वर्ष की आयु में भी खोला जा सकता है। खाताधारकों को इस खाते के साथ एक प्लेटिनम डेबिट कार्ड भी मिलता है, जो टिकाऊ वस्तुओं पर 1 लाख रुपये तक की सुरक्षा खरीद देता है। इस बचत खाते के साथ, ग्राहकों को जारी शुल्क पर 25 फीसद छूट के साथ यात्रा कार्ड भी मिलता है। 

Axis Bank Senior Privilege Savings Account: एक्सिस बैंक खाता न केवल 60 वर्ष की आयु के बाद खोला जा सकता है, बल्कि 57 वर्ष की आयु में भी इस खाते को खोलने का विकल्प मिलता है। यह खाता अपने ग्राहकों को मामूली शुल्क पर एक डेबिट कार्ड देता है। इस खाते के तहत, Axis Bank प्रतिवर्ष 3-4 फीसद ब्याज देता है। ग्राहक एफडी और आरडी पर 0.5 फीसद अधिमान्य दर भी कमा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.