Move to Jagran APP

SBI Wecare Deposit: इस स्पेशल स्कीम से सीनियर सिटीजंस को जमा पर मिलेगा अधिक ब्याज, जानिए कितनी बढ़ेगी दर

नई स्कीम से सीनियर सिटीजंस पांच साल या उससे अधिक के टर्म डिपॉजिट पर 0.80 फीसद अतिरिक्त ब्याज पा सकेंगे।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 08:00 AM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 08:00 AM (IST)
SBI Wecare Deposit: इस स्पेशल स्कीम से सीनियर सिटीजंस को जमा पर मिलेगा अधिक ब्याज, जानिए कितनी बढ़ेगी दर
SBI Wecare Deposit: इस स्पेशल स्कीम से सीनियर सिटीजंस को जमा पर मिलेगा अधिक ब्याज, जानिए कितनी बढ़ेगी दर

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने गुरुवार को सीनियर सिटीजंस के लिए एक स्पेशल डिपॉजिट स्कीम लॉन्च की है। इस स्पेशल स्कीम के जरिए सीनियर सिटीजंस अपने डिपॉजिट पर काफी अच्छा ब्याज कमा सकते हैं। इस स्कीम का नाम एसबीआई वीकेयर डिपॉजिट है। इस योजना में सीनियर सिटीजंस को उनके डिपॉजिट पर 0.30 फीसद अतिरिक्त ब्याज दर मिलती है। हालांकि, इन डिपॉजिट्स की अवधि कम से कम पांच साल होनी चाहिए।

loksabha election banner

इस समय एसबीआई सभी अवधि के टर्म डिपॉजिट्स पर सीनियर सिटीजंस को 0.50 फीसद अतिरिक्त ब्याज दर दे रहा है। अब इस नई स्कीम के आने के बाद सीनियर सिटीजंस पांच साल या उससे अधिक के टर्म डिपॉजिट पर 0.80 फीसद अतिरिक्त ब्याज पा सकेंगे। यहां बता दें कि आप इन डिपॉजिट्स में मैच्योरिटी से पहले निकासी करते हैं, तो अतिरिक्त ब्याज देय नही होगा। एसबीआई की यह स्कीम 30 सितंबर 2020 तक खुली है।

एसबीआई ने गुरुवार को अपने टर्म डिपॉजिट्स पर ब्याज दर में 0.20 फीसद की कटौती की है और सभी अवधि की एमसीएलआर में 0.15 फीसद की कटौती की है। इस घोषणा के बाद एसबीआई की टर्म डिपॉजिट ब्याज दर गिरकर 4 से 6.20 फीसद के बीच आ गई है। अब एसबीआई की एक साल की MCLR, जिससे पुराने होम, ऑटो लोन जुड़े हुए हैं, 7.40 फीसद से गिरकर 7.25 फीसद पर आ गई है। नई दरें 10 मई 2020 से लागू हो गई हैं। हालांकि, ग्राहकों को एमसीएलआर में कटौती का फायदा तत्काल नहीं मिल पाएगा, क्योंकि, एमसीएलआर लिंक्ड लोन्स पर ब्याज दर केवल साल में एक बार तय होती है।

वहीं, एसबीआई ने शुक्रवार को  रेपो रेट लिंक्ड होम लोन की दरों में वृद्धि कर दी है। एसबीआई ने इसमें  0.30 फीसद तक की बढ़ोत्तरी की है। इससे 30 लाख से अधिक के होम लोन के लिए प्रभावी दर बढ़कर 7.40 फीसद हो गई है। इसी तरह 30 लाख से 75 लाख के बीच के होम लोन के लिए प्रभावी दर बढ़कर 7.65 फीसद हो गई है। 75 लाख से ऊपर के होम लोन पर नई दर 7.75 फीसद है और 30 लाख तक के मैक्सगैन होम लोन पर प्रभावी दर बढ़कर 7.75 फीसद हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.