Move to Jagran APP

SBI, HDFC और ICICI Bank देते हैं बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट की सुविधा, जानिए क्या हैं इसके फायदे

आप अपने बच्चों के लिए बैंक खाता खोलकर उन्हें बचत की सीख दे सकते हैं। एक बार जब आपका बच्चा 10 साल का हो जाए तो वह अपना खाता खुद संचालित कर सकता है

By NiteshEdited By: Published: Tue, 23 Jul 2019 12:07 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jul 2019 08:25 AM (IST)
SBI, HDFC और ICICI Bank देते हैं बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट की सुविधा, जानिए क्या हैं इसके फायदे
SBI, HDFC और ICICI Bank देते हैं बच्चों के लिए सेविंग अकाउंट की सुविधा, जानिए क्या हैं इसके फायदे

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। बच्चे पैसे के मूल्य को शायद ही समझते हैं, बड़े होने के साथ ही उनकी मांग बढ़ती रहती है। हालांकि, उनकी मांग खिलौने, चॉकलेट से लेकर गैजेट्स जैसे कि मोबाइल फोन, इत्यादि में बदल जाती है। ऐसे में आपको अपने बच्चों को बचत की आदत के बारे में बताना चाहिए। उन्हें आवश्यक घरेलू खर्चों जैसे स्कूल की फीस, ट्यूशन शुल्क, किराया, कर्ज की ईएमआई आदि के बारे में बताएं। इससे वे वित्तीय सीमाओं को समझेंगे और अपनी मांगों को जरूरत के हिसाब से आपको बताएंगे।

loksabha election banner

आप अपने बच्चों के लिए बैंक खाता खोलकर उन्हें बचत की सीख दे सकते हैं। एक बार जब आपका बच्चा 10 साल का हो जाए तो वह अपना खाता खुद संचालित कर सकता है। आप उन्हें बैंक जमा और निकासी की जरूरी बातें सिखाएं।

यदि आप अपने बच्चों के लिए बचत खाता खोलने की योजना बना रहे हैं तो आप एसबीआई 'पहला कदम और पहली उड़ान', एचडीएफसी बैंक किड्स एडवांटेज अकाउंट, आईसीआईसीआई बैंक यंग स्टार्स सेविंग्स अकाउंट पर विचार कर सकते हैं।

SBI 'पहला कदम और पहली उड़ान'

किसी भी उम्र के बच्चे/नाबालिग माता-पिता/अभिभावक या अकेले माता-पिता/अभिभावक के साथ संयुक्त रूप से खाता खोलने के लिए पात्र हैं। इस खाते में प्रति दिन का लेनदेन 5,000 रुपये में सीमित है और सीमित लेनदेन जैसे बिल भुगतान, सावधि जमा (एफडी) खोलना, आवर्ती जमा (आरडी), राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी), मांग की भी अनुमति है। इस खाते के जरिये इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग जैसी सुविधाएं मिलती हैं। इसके अलावा 10 चेक कॉपी चेक बुक के साथ नाबालिग के नाम पर जारी की जाती है। 5,000 रुपये की निकासी या पीओएस सीमा के साथ एसबीआई के एटीएम-डेबिट कार्ड पर बच्चे का लगा होता है।

एचडीएफसी बैंक किड्स एडवांटेज अकाउंट

माता-पिता अपने बच्चे के खाते में नेटबैंकिंग एक्सेस के साथ बच्चे के खाते का लाभ उठा सकते हैं। खाताधारक बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा बीमा कवर और बच्चों के लिए अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्ड जैसे लाभ भी उठा सकते हैं। HDFC बैंक के अनुसार, बच्चे के भविष्य की सुरक्षा के लिए सड़क, रेल या हवाई मार्ग से वाहन दुर्घटना होने पर माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु होने की स्थिति में 1 लाख रुपये का मुफ्त शिक्षा बीमा कवर दिया जता है। एक बच्चा एटीएम से 2,500 रुपये निकाल सकता है और प्रति दिन 10,000 रुपये खर्च कर सकता है। इसके अलावा नेटबैंकिंग, फोनबैंकिंग और मोबाइलबैंकिंग जैसी बैंकिंग सुविधाएं भी मिलती हैं।

आईसीआईसीआई बैंक के युवा सितारे बचत खाते

1 दिन से लेकर 18 वर्ष तक की आयु का कोई भी बच्चा इस खाते के लिए आवेदन कर सकता है। नाबालिग की ओर से अभिभावक खाता खोल और संचालित कर सकता है। इससे माता-पिता के खाते से यंगस्टार खाते में पैसे डेबिट करने के लिए स्थायी निर्देश की सुविधा भी है। कोई भी अपने बच्चे के बचत खाते को कहीं से भी मैनेज कर सकता है, इसके अलावा कभी भी इंटरनेट बैंकिंग, आईमोबाइल ऐप और एटीएम का उपयोग कर सकता है। साथ ही सभी व्यक्तिगत खाताधारकों के लिए मुफ्त पासबुक सुविधा, मुफ्त ई-मेल स्टेटमेंट और मुफ्त भुगतान योग्य चेक बुक भी मिलता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.