Move to Jagran APP

SBI FD या पोस्ट ऑफिस FD: जानिए आपको कहां मिलेगा बेहतर रिटर्न

फिक्स्ड डिपॉजिट चाहे बैंक की ओर से उपलब्ध करवाई जाए या फिर पोस्ट ऑफिस से दोनों ही निवेश और रिटर्न के लिहाज से व्यवहारिक होती हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Fri, 11 May 2018 02:17 PM (IST)Updated: Sat, 19 May 2018 02:39 PM (IST)
SBI FD या पोस्ट ऑफिस FD: जानिए आपको कहां मिलेगा बेहतर रिटर्न
SBI FD या पोस्ट ऑफिस FD: जानिए आपको कहां मिलेगा बेहतर रिटर्न

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। निवेश और रिटर्न के लिहाज से फिक्स्ड डिपॉजिट को एक बेहतर विकल्प माना जाता है। फिक्स्ड डिपॉजिट की सुविधा बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों ही देते हैं। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि बैंक और पोस्ट ऑफिस की एफडी में से कौन ज्यादा बेहतर है तो यह खबर आपके काम की है। हम अपनी इस खबर में आपको एसबीआई की ओर से उपलब्ध करवाई जाने वाली एफडी और पोस्ट ऑफिस की एफडी के बीच तुलना करके बता रहे हैं कि इन दोनों में से आपके लिए कौन ज्यादा बेहतर है।

loksabha election banner

फिक्स्ड डिपॉजिट चाहे बैंक की ओर से उपलब्ध करवाई जाए या फिर पोस्ट ऑफिस से दोनों ही निवेश और रिटर्न के लिहाज से व्यवहारिक होती हैं। यह उन निवेशकों के लिए बेहतर विकल्प होता है जो अपने पैसे खोने का जोखिम उठाना पसंद नहीं करते हैं। एफडी में निवेशकों को एक निश्चित रिटर्न उपलब्ध करवाया जाता है। वहीं बाजार में कुछ टैक्स सेविंग एफडी भी उपलब्ध होती हैं जो कि आपको आयकर की धारा 80सी के अंतर्गत टैक्स छूट का फायदा देती हैं। वहीं बैंक और पोस्ट ऑफिस की ओर से उपलब्ध करवाई जाने वाली एफडी में से आप मैच्योरिटी से पहले भी कुछ पैसों की निकासी कर सकते हैं हालांकि यह निकासी कर के दायरे में आ जाती है।

पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट इंटरेस्ट रेट: निवेश इंडिया पोस्ट (भारतीय डाकघर) की ओर से उपलब्ध करवाई जाने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में भी निवेश कर सकते हैं। निवेशक यहां पर इंडीविजुअल और ज्वाइंट फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खुलवा सकते हैं। निवेशक इसके लिए इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर जाकर जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

एसबीआई फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाली ब्याज दरें: एसबीआई ने मार्च 2018 में एफडी पर मिलने वाली ब्याज दरों में संशोधन किया है। देश के सबसे बड़े कर्जदाता के रुप में शुमार एसबीआई 1 करोड़ रुपए से कम की जमा पर 10 साल तक की अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर 5.75 फीसद से 6.75 फीसद की दर से ब्याज दर मुहैया करवाता है। वहीं सीनियर सिटीजन के लिए यह ब्याज दर थोड़ी ज्यादा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.