Move to Jagran APP

बुद्धिमानी से करें निवेश, छोटे निवेशकों के लिए ये 5 नियम आएंगे काम

नए निवेशकों को प्रचार के माध्यम से बहलाने-फुसलाने की कोशिश की जाती है। इसलिए प्रचार प्रसार पर जाने के बजाए निवेशकों को पहले रिसर्च करना चाहिए

By NiteshEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 01:10 PM (IST)Updated: Sun, 23 Sep 2018 12:43 PM (IST)
बुद्धिमानी से करें निवेश, छोटे निवेशकों के लिए ये 5 नियम आएंगे काम
बुद्धिमानी से करें निवेश, छोटे निवेशकों के लिए ये 5 नियम आएंगे काम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। निवेश करना तो सब चाहते हैं, लेकिन इसे कैसे किया जाए, कहां किया जाए, किस प्रोडक्ट में किया जाए यह जानना सबसे मुश्किल काम होता है। निवेश नियमित अभ्यास होना चाहिए और हर इंसान को इसे जरूर करना चाहिए, भले ही आप कितना भी कमाते हों। कुछ निवेशों पर आपको टैक्स लाभ मिलता है, जबकि अन्य निवेशों की मदद से आप अपने करियर संबंधी लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं। निवेश जब भी करें बुद्धिमानी से करें। हम इस खबर में आपको निवेश से पहले पांच जरूरी बातों के बारे में बता रहे हैं जिनपर आपको जरूर गौर करना चाहिए।

loksabha election banner

समझदारी से करें निवेश:  निवेश से पहले रणनीति बनाएं, योजनाबद्ध और अनुशासित दृष्टिकोण से निवेश करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप निवेश के लिए कितनी बड़ी या छोटी राशि चुन रहे हैं, अच्छे रिटर्न हासिल करने के लिए सबसे जरूरी बात है कि जिस योजना में निवेश कर रहे हैं, उसकी पूरी समझ आपको होनी चाहिए। पहले एक रिसर्च करें फिर कोई फैसला लें।

एक योजना में निवेश से बचें: अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं तो अलग-अलग फंडों में निवेश करें। एक ही फंडों में निवेश से बचना चाहिए। कहा जाता है कि विविधता सभी निवेश रणनीतियों के सफलता का मंत्र है। इसके लिए सभी विविध क्षेत्रों का अध्ययन करें।

बाजार प्रचार से दूर रहें: नए निवेशकों को प्रचार के माध्यम से बहलाने-फुसलाने की कोशिश की जाती है। इसलिए प्रचार प्रसार पर जाने के बजाए निवेशकों को पहले रिसर्च करना चाहिए। आप चाहें तो किसी अनुभवी निवेश विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं। आप उनसे पूछ सकते हैं कि किस प्रोडक्ट में निवेश करना बेहतर रहेगा और उससे कितना रिटर्न मिलेगा।

बाजार के हिसाब से न चलें: शेयर बाजार में उतार चढ़ाव के समय को लेकर निश्चिंत रहें। किसी की ऐसी बातों का भरोसा न करें जिसमें वह कहता हो कि बाजार इस समय अच्छा रहेगा, इस वक्त खराब रिटर्न देगा, क्योंकि यह एक मिथ्य के सिवा कुछ नहीं है। कोई नहीं जानता बाजार कब कैसा रहेगा। कुछ लोगों की भविष्यवाणियां एक दो बार सही भी हो जाए तो यह बार-बार नहीं होती।

निवेश को लेकर अनुशासित रहें: अनियमितता हर किसी के जीवन का हिस्सा है, लेकिन अनुशासन और कड़े समर्पण से यह जीवन को जीने में आसान बनाता है। निवेश बाजारों में अस्थिरता के चलते बड़े पैमाने पर निवेशकों को नुकसान भी उठाना भी पड़ा है। इसलिए, दीर्घकालिक बातों को ध्यान में रखते हुए धैर्य रखे और अनुशासित ढंग से निवेश का पालन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.