Move to Jagran APP

RD Investment: प्राइवेट सेक्टर के यह तीन बैंक दे रहे हैं RD पर बेहतर ब्याज का फायदा, चेक करें पूरी लिस्ट

RD Investmentअगर आप आरडी योजना के तहत निवेश का मन बना रहे हैं तो आपको उन बैंको की लिस्ट जरूर चेक कर लेना चाहिए जो बेहतर ब्याज दर का लाभ देते हैं। हम यहां पर आपक प्राइवेट सेक्टर के तीन ऐसे ही बैंकों की जानकारी देने जा रहे हैं।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Sun, 26 Sep 2021 09:24 AM (IST)Updated: Mon, 27 Sep 2021 07:46 AM (IST)
RD Investment: प्राइवेट सेक्टर के यह तीन बैंक दे रहे हैं RD पर बेहतर ब्याज का फायदा, चेक करें पूरी लिस्ट
आरडी में निवेश से पहले ब्याज दर के बारे में जान लेना चाहिए

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। RD(Recurring deposit) लोगों के लिए सबसे सुरक्षित और लोकप्रिय निवेश साधनों में से एक है। आप आरडी के तहत आवधिक मासिक जमा कर सकते हैं। जिस पर बैंक आपको बिना किसी जोखिम के ब्याज भी देता है। आकस्मिक होने वाले खर्चों को मैनेज करने में आरडी काफी उपयोगी साबित होता है। अलग अलग तरह के बैंक अपनी आरडी योजनाओं पर अलग अलग ब्याज दर की पेशकश करते हैं। ऐसे में आरडी योजना के तहत निवेश करने से पहले यह देखना बेहद जरूरी हो जाता है कि, हमें किन बैंकों में ज्यादा ब्याज का फायदा हासिल हो रहा है।

loksabha election banner

यहां पर हम आपको ऐसे तीन प्राइवेट बैंकों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो आरडी पर बेहतर ब्याज दर का लाभ देते हैं। तो आइए देखते हैं उन तीन बैंकों की लिस्ट।

Axis बैंक

प्राइवेट सेक्टर के प्रमुख बैंकों में से एक, Axis बैंक अपने ग्राहकों को, नेट बैंकिंग के जरिए ऑनलाइन आरडी खाता खोलने का विकल्प देता है। इस आरडी के तहत खाताधारक 6 महीने से 10 साल की अवधि के लिए कम से कम 500 रुपये की मासिक किस्त जमा कर सकते हैं। Axis बैंक ने घरेलू सावधि जमा पर अपनी ब्याज दरों में संशोधन किया है, जो 23 सितंबर 2021 से लागू हो गया है। अगर आप मौजूदा दिन से ही बैंक की आरडी में 5 महीने तक मासिक 500 रुपये का निवेश शुरू करते हैं तो, इस पर आपको 3.50 फीसद ब्याज दर का लाभ हासिल होगा। वहीं अगर आप एक साल के लिए निवेश करते हैं तो, आपको 5.10 फीसद ब्याज दर का फायदा मिलेगा।

Yes बैंक

निजी क्षेत्र के इस बैंक में ग्राहक न्यूनतम 6 महीने और अधिकतम 10 साल तक की अवधि के लिए, आरडी में निवेश शुरू कर सकते हैं। अगर आप बैंक की आरडी में छह महीने की अवधि के लिए निवेश करते हैं तो, बैंक की तरफ से आपको 5 फीसद ब्याज मिलेगा। अगर आप वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में आते हैं तो, आपको आरडी निवेश पर 5.50 फीसद ब्याज दर का फायदा हासिल होगा। वहीं 1 साल तक निवेश पर आपको सामान्य स्थिति में 5.75 फीसद का ब्याज हासिल होगा। वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह ब्याज दर 6.25 फीसद है। अगर आप 5 साल से 10 साल की अवधि में जाते हैं तो, आपको मिलने वाला ब्याज 6.50 फीसद होता है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज की दर 7.25 फीसद है।

RBL बैंक

RBL बैंक छह महीने से 10 साल की अवधि के लिए आरडी जमा खाते की पेशकश करता है। RBL बैंक ने 1 सितंबर 2021 से अपने आरडी ब्याज दर को संशोधित किया है। सामान्य स्थिति में 6 महीने की अवधि के लिए 500 रुपये मासिक निवेश पर बैंक द्वारा ग्राहकों को 5 फीसद ब्याज दिया जाता है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह ब्याज दर 5.5 फीसद है। अगर आप 1 साल तक इसमें निवेश करते हैं तो, सामान्य स्थिति में आपको 6 फीसद का ब्याज हासिल होगा। वरिष्ठ नागरिकों को 6.50 फीसद ब्याज दर का फायदा मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.