Move to Jagran APP

कम मूल्यांकन के कारण पीएसयू शेयर हैं आकर्षक, म्‍युचुअल फंडों के जरिये कर सकते हैं निवेश

हाल के समय में पीएसयू फंडों ने बेहतर रिटर्न दिया है और आगे सरकार के फोकस की वजह से इसमें इससे ज्यादा प्रदर्शन की गुंजाइश हो सकती है

By Manish MishraEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 03:40 PM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 03:40 PM (IST)
कम मूल्यांकन के कारण पीएसयू शेयर हैं आकर्षक, म्‍युचुअल फंडों के जरिये कर सकते हैं निवेश
कम मूल्यांकन के कारण पीएसयू शेयर हैं आकर्षक, म्‍युचुअल फंडों के जरिये कर सकते हैं निवेश

बिजनेस डेस्‍क, नई दिल्‍ली। जिस तरह से सरकारी कंपनियों में विनिवेश को लेकर सरकार तेजी दिख रही है, उससे आनेवाले समय में इन कंपनियों का मूल्यांकन आकर्षक हो सकता है और निवेशकों को इन शेयरों में निवेश करने के उन्हें सोचना चाहिए। म्‍युचुअल फंड ट्रैक करने वाली वेबसाइट्स के आंकड़ों के मुताबिक हाल के समय में पीएसयू फंडों ने बेहतर रिटर्न दिया है और आगे सरकार के फोकस की वजह से इसमें इससे ज्यादा प्रदर्शन की गुंजाइश हो सकती है। थीमेटिक फंड होने के कारण निवेशक इस तरह के फंडों में टैक्टिकल एक्सपोजर ले सकते हैं। 

prime article banner

ये फंड उन निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो इस तरह के निवेश में थोड़ा जोखिम ले सकते हैं। इस सेक्टर में इनवेस्को इंडिया पीएसयू इक्विटी फंड एक ऐसा फंड है जो पीएसयू कंपनियों में निवेश करता है और यह बेहतरीन ट्रैक रिकॉर्ड वाला फंड है और इसमें निवेशक चाहें तो सलाहकारों से सलाह लेकर एक्सपोजर ले सकते हैं।

भारत में बाजार पूंजीकरण के लिहाज से 25 बड़ी कंपनियों में से 5 सरकारी कंपनियां हैं और कुल सरकारी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण पर 12 फीसदी हिस्सा है। जबकि निफ्टी की 50 कंपनियों में से 8 सरकारी कंपनियां हैं। जानकारों के मुताबिक फंड मैनेजर एक्टिव फंडों के बेहतर रिटर्न देने में प्रमुख निभा सकते हैं। 

फंड मैनेजरों का मानना है कि आगे चलकर सरकारी कंपनियों में विनिवेश से इनको फायदा हो सकता है। इस समय देखा जाए तो ज्यादातर सरकारी कंपनियों के मूल्यांकन सस्ते हैं और इनका कॉर्पोरेट गवर्नेंस भी अच्‍छा है। साथ ही विनिवेश या रणनीतिक बिक्री से इनके मूल्यों में तेजी आ सकती है। सरकार के पास इस समय मजबूत बहुमत है जिससे वे इसे पूरा कर सकती है।

अर्थ लाभ के आंकड़ों के मुताबिक एसएंडपी बीएसई पीएसयू इंडेक्स इस समय 10.11 के पीई पर कारोबार कर रहा है जो 10 साल के 12.01 के औसत से 20 फीसदी डिस्काउंट पर है। जबकि प्राइस टु बुक देखें तो यह 0.81 पर कारोबार कर रहा है जो 10 साल का औसत 1.61 रहा है। इसकी तुलना में एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स इंडेक्स 22.68 पर कारोबार कर रहा है और हाल में सेंसेक्स के स्तर से पीएसयू इंडेक्स 55 फीसदी डिस्काउंट पर कारोबार कर रहा है।

सेंसेक्स का प्राइस टु बुक देखें तो यह 2.88 पर कारोबार कर रहा है जिसका अर्थ यह हुआ कि पीएसयू इंडेक्स के लिए वर्तमान स्तर से यह 72 फीसदी डिस्काउंट पर है। फंड मैनेजरों के मुताबिक अधिकतर सरकारी कंपनियों का पुनर्गठन हो रहा है और कुछ के शेयर तो स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्धता के बाद बेहतर प्रदर्शन किए हैं जिसमें आईआरसीटीसी वर्तमान में सबसे बेहतर रिटर्न दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.