Move to Jagran APP

वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस पेंशन योजना में मिलता है ज्यादा ब्याज, जानिए इससे जुड़ी हर जानकारी

पेंशनभोगी या तो पेंशन की राशि या खरीद मूल्य चुन सकता है। खरीद के समय पेंशनभोगी मासिक/तिमाही/अर्ध-वार्षिक या वार्षिक पेंशन मोड चुन सकता है। पेंशनर के 10 साल की पॉलिसी अवधि के अंत तक जीवित रहने पर खरीद मूल्य और अंतिम पेंशन किस्त देय होगी।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 23 Mar 2022 12:31 PM (IST)Updated: Wed, 23 Mar 2022 03:23 PM (IST)
वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस पेंशन योजना में मिलता है ज्यादा ब्याज, जानिए इससे जुड़ी हर जानकारी
Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Pension scheme

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिटायरमेंट के बाद एक स्थिर आय होना बहुत जरूरी है। बाजार में ऐसी बहुत कम पेंशन योजनाएं हैं जो 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को निवेश करने और रिटर्न की गारंटी देती हैं। हम आपको ऐसी ही एक पेंशन योजना के बारे में बता रहे हैं। भारत सरकार ने 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के नागरिकों के लिए पेंशन की संशोधित दर के साथ प्रधानमंत्री वय वंदना योजना शुरू की है। एलआईसी ऑफ इंडिया इस योजना को संचालित करने के लिए पूरी तरह से अधिकृत है। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना भारत सरकार द्वारा विशेष रूप से 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए घोषित एक पेंशन योजना है, जो 4 मई 2017 से 31 मार्च 2020 तक उपलब्ध थी। इस योजना को अब 31 मार्च 2023 तक बढ़ा दिया गया है।

loksabha election banner

यह योजना 26/05/2020 से तीन वित्तीय वर्षों के लिए, यानी 31 मार्च 2023 तक बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। इस योजना को एलआईसी ऑफ इंडिया से www.licindia.in पर ऑफलाइन और ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। योजना को एकमुश्त खरीद मूल्य का भुगतान करके खरीदा जा सकता है। पेंशनभोगी या तो पेंशन की राशि या खरीद मूल्य चुन सकता है। खरीद के समय, पेंशनभोगी मासिक/तिमाही/अर्ध-वार्षिक या वार्षिक पेंशन मोड चुन सकता है।

मासिक मोड के लिए न्यूनतम खरीद मूल्य 1,62,162/- रुपये है, तिमाही मोड के लिए 1,61,074/- रुपये, अर्ध-वार्षिक रूप से 1,59,574 रुपये और वार्षिक मोड के लिए 1,56,658 रुपये है। इस योजना के तहत अधिकतम पेंशन एक लाख रुपये होगी।

क्या है लाभ

योजना शुरू में वर्ष 2020-21 के लिए प्रति वर्ष 7.40% प्रति वर्ष की रिटर्न देती है और उसके बाद हर साल रीसेट की जाती है। वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए योजना 7.40% प्रति वर्ष की सुनिश्चित पेंशन देगी। पेंशन की यह सुनिश्चित दर 31 मार्च 2022 तक खरीदी गई सभी पॉलिसियों के लिए 10 वर्ष की संपूर्ण पॉलिसी अवधि के लिए देय होगी।

इस योजना को जीएसटी से छूट दी गई है।

पेंशनर के 10 साल की पॉलिसी अवधि के अंत तक जीवित रहने पर, खरीद मूल्य और अंतिम पेंशन किस्त देय होगी।

यह योजना स्वयं या जीवनसाथी की किसी भी गंभीर/लाइलाज बीमारी के इलाज के लिए समय से पहले बाहर निकलने की अनुमति देती है। इस तरह के समय से पहले बाहर निकलने पर खरीद मूल्य का 98% वापस कर दिया जाएगा।

10 वर्ष की पॉलिसी अवधि के दौरान पेंशनभोगी की मृत्यु होने पर, लाभार्थी को क्रय मूल्य का भुगतान किया जाएगा।

जानने योग्य जरूरी बातें

न्यूनतम प्रवेश आयु: 60 वर्ष (पूर्ण)

अधिकतम प्रवेश आयु: कोई सीमा नहीं

पॉलिसी अवधि: 10 वर्ष

निवेश सीमा: 15 लाख रुपये प्रति वरिष्ठ नागरिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.