Move to Jagran APP

PPF और ELSS: किसमें करें निवेश, कौन है बेहतर, जानिए सब कुछ

पीपीएफ और ELSS दोनों ही एक अच्छे निवेश विकल्प हैं। दोनों की अपनी खूबियां हैं तो कुछ कमियां भी हैं।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 06:27 PM (IST)Updated: Sun, 03 Feb 2019 10:51 AM (IST)
PPF और ELSS: किसमें करें निवेश, कौन है बेहतर, जानिए सब कुछ
PPF और ELSS: किसमें करें निवेश, कौन है बेहतर, जानिए सब कुछ

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। पीपीएफ और ELSS दोनों ही एक अच्छे निवेश विकल्प हैं। दोनों की अपनी खूबियां हैं तो कुछ कमियां भी हैं। निवेश के लिहाज से भी पीपीएफ को एक बेहतर विकल्प माना जाता है। पीपीएफ आपको टैक्स छूट का फायदा दिलाने के साथ ही कई अन्य फायदे भी देता है। वहीं, शेयर बाजार में निवेश करने का सबसे आसान और सुरक्षित विकल्प म्युचुअल फंड माना जाता है। टैक्स सेविंग म्युचुअल फंड्स को इंक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम्स (ईएलएसएस) भी कहा जाता हैं। ये एक तरह से डायवर्सिफाइड इक्विटी फंड्स होते हैं। इनमें लगाया गया पैसा शेयर्स में निवेश किया जाता है। इसपर मिलने वाला रिटर्न बाजार के उतार-चढ़ाव पर निर्भर रहता है।

loksabha election banner

पीपीएफ

आप किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं। आप पीपीएफ खाता अपने या फिर किसी नाबालिग के नाम पर खुलवा सकते हैं। लेकिन नियमों के मुताबिक, एक हिंदू अविभाजित परिवार(HUF) के नाम पर एक पीपीएफ खाता खोला नहीं जा सकता है। पीपीएफ में अकाउंट खोलने के लिए आपको केवल पासपोर्ट साइज के 2 फोटोग्राफ और आइडी प्रूफ (पैन कार्ड, वोटर आईडी या आधार कार्ड) की जरूरत होती है। आजकल कुछ निजी बैंकों में भी पीपीएफ की सुविधा उपलब्ध है। जिस बैंक में पहले से ही आपका सेविंग अकाउंट हो, वहीं पीपीएफ खोलना ज्यादा सुविधाजनक होगा।

आप न्यूनतम 100 रुपये का निवेश कर अपना पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं। हालांकि इस खाते में एक वित्त वर्ष के दौरान आपको 500 रुपये जमा कराने होते हैं। वहीं इस खाते में अधिकतम निवेश की सीमा 150,000 रुपये प्रति वर्ष तय की गई है। एक पीपीएफ खाते का मैच्योरिटी पीरियड 15 वर्ष का होता है, हालांकि इसके मैच्योर होने के एक वर्ष पहले इसे बढ़वाया जा सकता है। आप अगर चाहें तो आप अपने पीपीएफ खाते को एक बैंक से दूसरे बैंक या एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी करा सकते हैं। आप अपना PPF अकाउंट खोलने के बाद सातवें वर्ष में उससे कुछ रकम की निकासी कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि PPF का निवेश EEE यानी एक्सजेम्प्ट-एक्सजेम्प्ट-एक्सजेम्प्ट कैटेगरी में टैक्स फ्री होता है। एक पीपीएफ अकाउंट होल्डर खाता खोले जाने वाले वित्त वर्ष के बाद के तीसरे वित्त वर्ष के दौरान लोन सुविधा का फायदा उठा सकता है। बैंक के सेविंग अकाउंट की तुलना में पीपीएफ खाते पर मिलने वाला ब्याज बेहतर होता है। आप अपने पीपीएफ खातों को मैच्योरिटी से पहले भी बंद करवा सकते हैं।

ईएलएसएस

पीपीएफ की मैच्योरिटी अवधि 15 साल और यूलिप की पांच साल होती है, लेकिन ईएलएसएस में यह महज तीन वर्ष होती है। यह इनकम टैक्स की धारा 80सी से जुड़े निवेश विकल्पों में सबसे कम है। जोखिम लेने वालों के लिए ईएलएसएस अच्छा विकल्प माना जाता है। इसमें लिक्विडिटी और पारदर्शिता होती है। निवेशक को इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के तहत सालाना 1,50,000 रुपए तक की कर कटौती का फायदा मिलता है।

अगर आप सिस्टीमेटिक तरीके से निवेश करते हैं तो आपके लिए यहां एसआईपी (सिस्टेसमेटिक इंवेस्टेमेंट प्लान) का भी विकल्पल है। इसमें आप महज 500 रुपये महीने की राशि से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। साथ ही इसपर मिलने वाला रिटर्न कर छूट के दायरे में आता है।

एसेट एलोकेशन के मुताबिक ईएलएसएस म्युचुअल फंड का वर्गीकरण इक्विटी फंड के अंतर्गत किया गया है। एक वर्ष के बाद इनपर मिलने वाला रिटर्न टैक्स फ्री होता है। इसलिए रिटर्न, डिविडेंड और इनपर मिलने वाला कैपिटल गेन भी टैक्स फ्री होता है। ये फंड्स लंबी अवधि के निवेश के लिए बेहतर होते हैं। इसपर मिलने वाला रिटर्न महंगाई को मात देने की क्षमता रखता है। जिसकी मदद से आप घर की खरीदारी,शादी की योजना या बच्चे की पढ़ाई के खर्चों की प्लानिंग कर सकते हैं।

ईएलएसएस में फंड मैनेजमेंट फीस या एक्सपेंस रेशियो के रूप में शुल्क लगाया जाता है। यह अधिकतम 2.5 फीसद हो सकता है। इसमें निवेश करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। आप जितना चाहे इसमें निवेश कर सकते हैं। इसमें इंडिविजुअल्स और हिंदु अनडिवाइडेड फैमली (एचयूएफ) भी निवेश कर सकते हैं। इसमें मैच्योरिटी से पहले निकासी संभव नहीं है इसमें निवेश के समय और जिस वर्ष निकासी की जाती है उस दौरान टैक्स का भुगतान करना पड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.